16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं

16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं

बोर्ड और पासा खेल हजारों वर्षों से लगभग सभी मानव समाजों में एक लोकप्रिय गतिविधि रही है – वास्तव में, वे इतने प्राचीन हैं कि यह अज्ञात है कि कौन सा खेल सबसे पुराना या मूल है। प्राचीन यूनानियों ने भी बोर्ड गेम का अपना हिस्सा खेला;
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 1
छठी शताब्दी ई.पू. से एक यूनानी अम्फोरा (दुहत्थी सुराही) पर यह चित्रण। (अब रोम में वेटिकन म्यूजियम में प्रदर्शित)
ग्रीक नायकों अकिलिस और अजाक्स को ट्रॉय की घेराबंदी के बीच लड़ाई के बीच पासा खेल दिखाते हुए दिखाया गया है।

यहां कुछ सबसे दिलचस्प प्राचीन बोर्ड और पासा के खेल हैं, जिनमें कई शताब्दियों से लेकर कई हजारों साल पुराने हैं।

वाइकिंग शतरंज
अगस्त 2018 में, स्कॉटलैंड में हिरण परियोजना की पुस्तक के साथ पुरातत्वविदों ने एक खेल बोर्ड का पता लगाया जो उन्हें लगता है कि एक मध्यकालीन मठ था। शोधकर्ता इस संकेत की तलाश कर रहे हैं कि दफन इमारत को भिक्षुओं द्वारा बसाया गया था जिन्होंने लैटिन में ईसाई धर्मशालाओं की 10 वीं शताब्दी की प्रबुद्ध पांडुलिपि लिखी थी, जिसमें स्कॉटिश गेलिक लेखन के सबसे पुराने जीवित उदाहरण भी हैं। प्राचीन खेल बोर्ड को एक गोलाकार पत्थर में खुरच दिया गया था जो कि सातवीं और आठवीं शताब्दी की इमारत में दफन परतों के ऊपर पाया गया था।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 2
इतिहासकारों को लगता है कि इसका इस्तेमाल hnefatafl (Tafl गेम जिसे hnefatafl गेम्स के रूप में भी जाना जाता है प्राचीन नॉर्डिक और सेल्टिक रणनीति बोर्ड गेम का एक परिवार है, जो एक चेकदार या जाली गेमबोर्ड पर असमान संख्याओं की दो सेनाओं के साथ खेला जाता है।) खेलने के लिए किया गया था, एक नॉर्स रणनीति गेम जिसे कभी-कभी वाइकिंग शतरंज कहा जाता है, हालांकि यह वास्तव में शतरंज से संबंधित नहीं है। बोर्ड के किनारों के चारों ओर व्यवस्थित 24 हमलावरों के खिलाफ खेल केंद्र में एक राजा और 12 रक्षकों को मारता है।

मध्यकालीन मिल (चक्की) गेम
जुलाई 2018 में, पुरातत्वविदों को फ़िनलैंड में रूस की सीमा के पास व्यबोर्ग कैसल में एक सर्पिल सीढ़ी के नीचे एक गुप्त कक्ष मिला, जो 13 वीं शताब्दी का है। गुप्त कक्ष में पाई जाने वाली वस्तुओं में यह गेम बोर्ड था, जिसे मिट्टी की ईंट की सतह में अंकित किया गया था, शोधकर्ताओं का मानना है कि बोर्ड गेम के मध्ययुगीन संस्करण को “नौ-मैन मॉरिस” या “मिल” के रूप में जाना जाता था।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 3
खेल कम से कम रोमन साम्राज्य में आया और यूरोप में मध्ययुगीन काल के दौरान लोकप्रिय था। खेलने के लिए, दो खिलाड़ियों ने बोर्ड पर लाइनों के चौराहों पर खेल के टुकड़े स्थापित किए और घूमने के लिए चल पड़े। यदि किसी खिलाड़ी ने एक पंक्ति में तीन टुकड़ों का “चक्की” बनाया, तो उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों में से एक के साथ सम्मानित किया गया।

लुईस चेसमेन
शतरंज का खेल कई शताब्दियों तक यूरोप में खेला जाता रहा है – और पुरातत्व में सबसे प्रसिद्ध शतरंज सेट लुईस शतरंज हो सकता है, जो 1831 में लुईस द्वीप पर एक समुद्र तट के किनारे दफन पाए गए थे। यह पता नहीं है कि वे वहां कैसे आए थे, लेकिन पुरातत्वविदों को लगता है कि खेल के टुकड़े 12 वीं या 13 वीं शताब्दी में किए गए थे, जब लुईस नॉर्वे के राज्य का हिस्सा था – और यह कि उन्हें एक यात्रा व्यापारी द्वारा सुरक्षित रखने के लिए दफन किया गया हो सकता है।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 4
चार पूर्ण शतरंज सेट से आने वाले 93 प्लेइंग पीस, वालरस टस्क और व्हेल के दांतों से बनाए गए हैं। सबसे बड़े टुकड़े मध्ययुगीन राजाओं, रानियों, चर्चों (बिशप्स), शूरवीरों और वार्डर्स (बदमाशों) को चित्रित करते हैं, जबकि प्यादों को नक्काशीदार खड़े पत्थरों द्वारा दर्शाया गया है।

नॉर्वेजियन नाइट
माना जाता है कि शतरंज का खेल 10 वीं शताब्दी के आसपास मध्य पूर्व से यूरोप में लाया गया था। मध्ययुगीन यूरोप में खेल की लोकप्रियता के लिए कई पुरातात्विक खोजे जाते हैं, जिसमें नॉर्वे का यह 800 साल पुराना शतरंज का टुकड़ा भी शामिल है, जो 2017 में टॉन्सबर्ग शहर में 13 वीं शताब्दी के एक घर की खुदाई के दौरान मिला था।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 5
टुकड़ा शतरंज के खेल से एक शूरवीर का प्रतिनिधित्व करने के लिए सोचा गया था, जो उस समय अपने फारसी नाम शत्रुंज द्वारा जाना जाता था। पुरातत्वविदों का कहना है कि इसे “अरबी” शैली में एंटलर से उकेरा गया है, हालांकि उन्हें लगता है कि यह शायद यूरोप में कहीं बनाया गया था।

गो खेल
चीन का सबसे प्रसिद्ध बोर्ड गेम है गो, जो अब दुनिया भर में खेला जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसे चीन में 2,500 से 4,000 साल पहले विकसित किया गया था, और यह अभी भी अपने मूल रूप में खेले जाने वाले सबसे पुराने खेलों में से एक है।

16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 6
OLYMPUS DIGITAL CAMERA
एक कहानी कहती है कि इस खेल का आविष्कार महान सम्राट याओ द्वारा किया गया था, जिसने 2356 से 2255 ईसा पूर्व तक शासन किया, अपने बेटे को अनुशासन सिखाने के लिए; एक अन्य सिद्धांत बताता है कि खेल एक प्रकार का जादुई अटकल से विकसित हुआ, जिसमें काले और सफेद टुकड़े यिन और यांग की आध्यात्मिक अवधारणाओं का प्रतिनिधित्व करते थे।

गो को आठवीं शताब्दी में जापान में पेश किया गया था और वह कुलीनों का पसंदीदा खेल बन गया था, जिसने अन्य महान कुलियों के खिलाफ शीर्ष खिलाड़ियों को प्रायोजित किया था। जापान में पेशेवर गो खिलाड़ी आज सैकड़ों डॉलर के पुरस्कारों के लिए टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

ग्रीक और रोमन पासा
रोमन ने यूनानियों से पासा खेल को अपनाया – ब्रिटिश संग्रहालय के संग्रह में दोनों क्षेत्रों और पूरे रोमन साम्राज्य से कई प्राचीन पासा शामिल हैं। जर्मनी में 1985 में पासा फेंकने के लिए एक रोमन युग का “पासा टॉवर” भी मिला था।

16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 7
Roman Art. Board game. Cube and bone dice. National Museum of Roman Art. Merida. Spain.
प्राचीन पासा को पत्थर, क्रिस्टल, हड्डी, एंटलर या हाथी दांत से उकेरा गया हो सकता है, और जबकि आज के क्यूबिक पासा परिचित हैं, वे केवल एक ही आकार के नहीं थे, जिसका उपयोग किया गया था – पुरातत्वविदों द्वारा कई पॉलीहेड्रल पासे पाए गए हैं, जिनमें 20-पक्षीय भी शामिल हैं और मिस्र के वर्णों से उत्कीर्ण किया गया है।

पुरातत्वविद इस बात से सहमत नहीं हैं कि इस तरह के पासा हमेशा खेलों के लिए उपयोग किए जाते थे – इसके बजाय, उनका उपयोग अटकल के लिए किया जा सकता था, मरने वाले प्रत्येक चेहरे पर पात्रों या शब्दों के साथ एक प्राचीन देवता का प्रतिनिधित्व करते हैं जो पासा फेंकने वाले की सहायता कर सकते हैं।

चीनी पासा खेल
प्राचीन चीन में पासा का भी उपयोग किया गया था – 2015 में किंगज़ो शहर के पास 2,300 साल पुराने मकबरे में एक असामान्य 14-पक्षीय मौत की विशेषता वाला एक रहस्यमय खेल पाया गया था। जानवर के दाँत से बनाया गया डाई, 21 आयताकार खेल के टुकड़ों के साथ उन पर चित्रित संख्याओं के साथ पाया गया था, और एक टूटी हुई टाइल जो एक बार “दो आँखें … बादल और गरज के पैटर्न से घिरा था” के साथ सजाए गए गेम बोर्ड का हिस्सा था।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 8
पुरातत्वविदों को लगता है कि मरने वालों के टुकड़े और बोर्ड का उपयोग “बो” या “लीबो” नामक एक प्राचीन बोर्ड गेम खेलने के लिए किया जाता था – लेकिन यह खेल चीन में लगभग 1,500 साल पहले अंतिम रूप से लोकप्रिय था, और आज कोई भी नियमों को नहीं जानता है।

इज़राइल मनकला (Mancala) बोर्ड
जुलाई 2018 में, पुरातत्वविदों ने घोषणा की कि उन्होंने मध्य इजरायल के गेडेरा शहर के पास दूसरी शताब्दी ए डी से रोमन-युगीन मिट्टी के बर्तनों की कार्यशाला में अपनी खुदाई में एक “खेल का कमरा” पाया था। Mancala के प्राचीन खेल के लिए कई बोर्ड पाए गए थे, जिनमें पत्थर की बेंचों में खुदे हुए गड्ढों की पंक्तियों से युक्त था, और एक बड़े Mancala गेम बोर्ड को एक अलग पत्थर में तराशा गया था।

16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 9
Israel Antiquities Authority archeologist Alla Nagorsky shows a 1600 year-old Mancala game from the Byzantine time found during a large excavation in the central Israeli town of Gedera near the ancient archeological site of Tel Qatra on July 31 2018. . – The excavation, funded by the Israel Land Authority, was carried out by the Israel Antiquities Authority with the participation of many youth, prior to the construction of a new neighbourhood in Gedera, next to the ancient Tel Qatra. The industrial site comprised a pottery workshop that manufactured storage jars from the third century CE for six centuries. (Photo by MENAHEM KAHANA / AFP) (Photo credit should read MENAHEM KAHANA/AFP/Getty Images)
ऐसा लगता है कि कमरे में बर्तनों के श्रमिकों के लिए एक विश्राम केंद्र के रूप में सेवा की गई थी – 20 स्नानागार का “स्पा” और पीने और खाने के लिए कांच के कप और कटोरे का एक सेट भी पाया गया था। Mancala आज भी एक लोकप्रिय खेल है, विशेष रूप से अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों में। यह खेल बोर्ड के गड्ढों के बीच काउंटर, मार्बल्स या बीज को स्थानांतरित करके खेला जाता है, एक प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों को कैप्चर करता है, और खेल को जीतने के लिए बोर्ड को बंद करता है।

भारत का चतुरंग
चतुरंगा फारसी खेल शतरंज का भारतीय अग्रदूत है, जो पश्चिम में चेस बन गया। इसका आविष्कार उत्तरी और पूर्वी भारत के गुप्त साम्राज्य के दौरान छठी शताब्दी के आसपास किया गया था। हालांकि, सिंधु घाटी क्षेत्र में “प्राचीन-शतरंज” बोर्ड पाए जा सकते हैं जो 3,000 से अधिक साल पहले के थे। चतुरंगा के टुकड़ों में जनरलों, हाथियों और रथों को शामिल किया गया था, जिन्हें रानियों, बिशपों और किश्ती के आधुनिक शतरंज के टुकड़ों के अनुरूप माना जाता है।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 10
चतुरंग नाम संस्कृत की प्राचीन भाषा से आया है, जिसका अर्थ है “चार-सशस्त्र” – एक सेना के पारंपरिक विभाजनों का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द। गुप्त काल की एक भारतीय पांडुलिपि से छवि (यहां दिखाई गई), हिंदू देवताओं कृष्ण और राधा को चतुरंग में 8-8-वर्ग के बोर्ड पर खेलते हुए दिखाती है। बोर्ड को आज शतरंज बोर्ड की तरह चेक नहीं किया गया था, लेकिन उन्हें कोनों और केंद्र के चौराहों में चिह्नित किया गया था – इसका कारण कोई नहीं जानता है।

पचीसी और चौपड़
पचीसी का भारतीय खेल आज भी खेला जाता है, और इसका एक संस्करण पश्चिम में लूडो के खेल के रूप में खेला जाता है। यह चौथी शताब्दी के आस-पास के पहले बोर्ड गेम्स से विकसित हुआ है, और अब इसे भारत का चर्चित खेल माना जाता है।
18 वीं मुगल पेंटिंग से एक चित्रण लखनऊ के शासक की पत्नियों को चौपड़ खेलते हुए दिखाया गया है, पच्चीसी से संबंधित एक खेल जो समान क्रॉस-आकार वाले बोर्ड का उपयोग करता है।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 11
परंपरागत रूप से, पचीसी और चौपड़ में खिलाड़ियों ने छह या सात कौड़ी के गोले फेंकने के अनुसार बोर्ड के चारों ओर अपने टुकड़ों को स्थानांतरित कर दिया, जो कि ऊपर या नीचे की ओर खुलने के साथ गिर सकता है – पासा अक्सर उपयोग किया जाता है।

ज्ञान चौपड़
ज्ञान चौपड़ का भारतीय खेल मूल “सांप और सीढ़ी” है – इसके संस्करण 10 वीं शताब्दी में हुआ. खेल को जीतने के लिए आत्मिक बंधन के निचले स्तर से उच्च, स्वर्गीय स्तर तक के खिलाड़ियों के साथ नैतिकता सिखाना चाहिए था। भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान, खेल को अन्य खेलों के साथ पश्चिम में पेश किया गया था, जिनके समान नैतिक अर्थ थे; आखिरकार, नैतिक संदेश के बिना खेल के संस्करणों का उत्पादन किया गया। 18 वीं शताब्दी का एक ज्ञान चौपड़ बोर्ड और खेल के टुकड़े 2018 में भारतीय राष्ट्रीय संग्रहालय में दिखाए गए थे।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 12

मेसोअमेरिकन पटोले
प्राचीन टोलटेक और मायांस सहित विभिन्न समय में कई अलग-अलग संस्कृतियों द्वारा खेल पटोले या पटोले के संस्करण पूर्व-कोलंबियाई अमेरिका में खेले गए थे। 16 वीं शताब्दी के एज़्टेक कोडेक्स के चित्रण में मैक्युइल्क्सचिटल – कला, सौंदर्य, नृत्य, फूल और खेल के देवता को दिखाया गया है – जिसमें गश्त का खेल खेला जा रहा है। स्पैनिश विजयकर्ताओं ने स्पष्ट रूप से बताया कि अंतिम एज़्टेक राजा मोंटेज़ुमा ने अपने दरबार में खेले जा रहे खेल को देखने का आनंद लिया।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 13
पटोले खिलाड़ी अपने खेल के परिणामों पर बहुत अधिक मूल्य की वस्तुओं को दांव पर लगाएंगे – विचार यह था कि अपने सभी खेल के टुकड़ों को क्रॉस-आकार के बोर्ड के चारों ओर ले जाने और जीतने के लिए विशेष रूप से चिह्नित वर्गों में फेंकने के लिए बीन्स या डाइस का उपयोग करें। बोर्ड के आकार ने कुछ मानवविज्ञानियों को यह अनुमान लगाने के लिए प्रेरित किया है कि मेसोअमेरिकन खेल पचीसी के भारतीय खेल से संबंधित है, जो दोनों क्षेत्रों के बीच कुछ प्रकार के पूर्व-कोलंबियाई संपर्क का अर्थ होगा। लेकिन अन्य शोधकर्ताओं ने ऐसी किसी भी समानता को खारिज कर दिया है।

कुत्ता और सियार का खेल (Hounds and Jackals)
खेल के लिए बोर्ड और टुकड़े जिसे अब “हाउंड्स एंड जैकल्स” के रूप में जाना जाता है, कई प्राचीन मिस्र के पुरातत्व स्थलों पर पाए गए हैं, शुरुआती उदाहरणों में लगभग 2000 ई.पू. अमेरिकी पुरातत्वविद् वाल्टर क्रिस्ट ने भी इसी खेल का एक संस्करण अजरबैजान में एक कांस्य युग आश्रय की चट्टानों में पाया है।

16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 14
x-default
यह फोटोग्राफ 18 वीं शताब्दी ई.पू. से लिया गया एक खेल दिखाता है, जो 1910 में ब्रिटिश पुरातत्वविद् हॉवर्ड कार्टर द्वारा थेब्स में फिरौन अमेनेमहाट IV के मकबरे में पाया गया था। इस खेल को अब न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट में देखा जा सकता है। गेम बोर्ड में 29 छेदों के दो सेट होते हैं, और प्रत्येक खिलाड़ी के पास 10 छड़ियां होती हैं जो कि छेदों में फिट होती हैं, या तो कुत्ते के सिर या सियार के सिर से सजाया जाता है। इस खेल का उद्देश्य एक खिलाड़ी के टुकड़ों को बोर्ड के एक छोर से दूसरे छोर पर ले जाना माना जाता है, जबकि रास्ते में एक प्रतिद्वंद्वी के टुकड़ों को कैप्चर करना होता है।

मिस्र का सीनेट
प्राचीन मिस्र का सीनेट का खेल दुनिया के सबसे पुराने बोर्ड गेमों में से एक है – बोर्ड के जिन टुकड़ों का इस्तेमाल सीनेट के लिए किया जाता है, वे मिस्र के राजाओं के पहले राजवंश की कब्रों में पाए गए हैं, जो 3000 ईसा पूर्व की डेटिंग हैं। 12 वीं शताब्दी ई.पू. की दीवार पर एक चित्र (दिखाया गया)। मिस्र की रानी नेफरतरी का मकबरा उसे गेम खेलते हुए एक टेबल पर बैठा दिखाता है, जिसे टुकड़ों के आकार से पहचाना जा सकता है। मध्य पूर्व में अन्य प्राचीन स्थलों पर सीनेट के खेल सेट भी पाए गए हैं।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 15
यद्यपि सीनेट के मूल नियम ज्ञात नहीं है, कुछ आधुनिक पुनर्निर्माण खेल के बारे में प्राचीन लेखन पर आधारित हैं। यह सोचा जाता है कि गेम के बोर्ड पर प्रतीकों द्वारा दर्शाए गए कुछ अशुभ वर्गों से बचने के दौरान, एक प्रकार का पासा – “डंडे का एक प्रकार” द्वारा दिए गए अंकों के अनुसार एक खिलाड़ी के टुकड़ों को स्थानांतरित करना उद्देश्य था।

मिस्र की मेहेन (Mehen)
शब्द मेहेन, जिसका अर्थ है “एक कुंडलित”, दोनों एक प्राचीन मिस्र के सांप-देवता का नाम था और पुराने साम्राज्य काल से पहले, 2150 ईसा पूर्व मिस्रियों द्वारा खेला गया एक बोर्ड गेम था। भगवान और खेल के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है, लेकिन मेहेन का खेल बहुत लोकप्रिय था और समय-समय पर कब्र की चित्रों पर दिखाई देता है। कुंडलित गेम बोर्ड में छह नक्काशीदार खेल के टुकड़े पाए गए हैं, जो शेर के आकार के हैं, और छः सेट के साथ छोटी गेंदें या पत्थर हैं जो शेर के टुकड़ों के “शिकार” हो सकते हैं। खेल के प्राचीन नियम अज्ञात हैं, हालांकि कई आधुनिक पुनर्निर्माण हैं।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 16

उर का शाही खेल
आधुनिक काल के इराक में उर के शाही कब्रिस्तान में सुमेरियन मकबरे की खुदाई के दौरान 20 वीं शताब्दी में उर के रॉयल गेम के रूप में जाना जाने वाला एक एकल बोर्ड का पता लगाया गया था, जिसका अर्थ है कि यह कम से कम 5700 ईसा पूर्व से है। अन्य खेल बोर्ड उत्तर अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया में पाए गए हैं।
16 सबसे दिलचस्प प्राचीन खेल जिनमें कुछ तो अब तक खेले जा रहे हैं 17
असामान्य रूप से, प्राचीन नियमों का कम से कम एक संस्करण अच्छी तरह से जाना जाता है क्योंकि वे एक बेबीलोन मिटटी के टैबलेट पर संरक्षित थे जो दूसरी शताब्दी में एक मुंशी द्वारा लिखित है. खेल का उद्देश्य किसी खिलाड़ी के ऐसा करने से पहले बोर्ड के साथ खिलाड़ी के सभी टुकड़ों को स्थानांतरित करना था। चार-तरफा पिरामिड के आकार का पासा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया गया था कि खेल में टुकड़े कैसे स्थानांतरित हो सकते हैं। प्राचीन खेल को अब इराक के कुर्दिस्तान क्षेत्र में रेपरिन विश्वविद्यालय में सामुदायिक शगल के रूप में पुनर्जीवित किया जा रहा है।

Top Stories