Friday , December 15 2017

17 सीटों पर वोटिंग जारी, 1:30 बजे तक 40 फीसद वोटिंग

झारखंड एसेम्बली इंतिख़ाब में तीसरे मरहले के तहत 17 सीटों पर वोटिंग जारी है। लोग वोट करने के लिए सुबह से ही कतार में खड़े देखे गए। टीवी रिपोर्ट के मुताबिक राजधनवार के बूथ नंबर 257 में भाजपा और माले हिमायत के दरमियान जमकर मारपीट हुई। वा

झारखंड एसेम्बली इंतिख़ाब में तीसरे मरहले के तहत 17 सीटों पर वोटिंग जारी है। लोग वोट करने के लिए सुबह से ही कतार में खड़े देखे गए। टीवी रिपोर्ट के मुताबिक राजधनवार के बूथ नंबर 257 में भाजपा और माले हिमायत के दरमियान जमकर मारपीट हुई। वाकिया के बाद पुलिस ने एक भाजपा हिमायत को हिरासत में ले लिया है। बताया जा रहा है कि बोगस वोटिंग को लेकर दोनों फरीकों के दरमियान झड़प हुई जिसके बाद थोड़ी देर के लिए वोटिंग अमल में रुकावट रही।

इन 17 सीटों पर 1 : 30 बजे तक तकरीबन 40 फीसद वोटिंग हो चुका है। हटिया में 35.72, रांची में 40 .94 ,ईचागढ़ में 40, हजारीबाग में 40.50 ,रामगढ़ में 29.50 फीसद वोटिंग होने की खबर है।

ईचागढ़ से समाजवादी उम्मीदवार सीताराम सोनार की गाड़ी से पुलिस ने 50 हजार रुपये जब्त किए हैं हालांकि बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया है। उम्मीदवार ने इस ममाले पर सफाई देते हुए कहा कि रुपये उन्होंने ज़ाती काम के लिए रखा था।

झारखंड के चीफ़ एलेक्शन अफसर पीके जाजोरिया ने बताया कि रांची, हटिया और कांके एसेम्बली सीटों समेत 17 सीटों के लिए तीसरे मरहले में आज सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हुआ और नौ बजे तक तकरीबन तेरह फीसद वोटिंग हुआ है। उन्होंने बताया कि तमाम 17 सीटों पर कहीं से भी किसी वाकिया की इत्तिला नहीं है और वोटिंग का काम पुर अमन जारी है।

झारखंड में आज 17 और एसेम्बली सीटों के लिए वोटिंग होने के बाद कुल 81 में से 50 सीटों पर वोटिंग खत्म हो जायेगा। रियासत के पुलिस डाइरेक्टर राजीव कुमार ने बताया कि तीसरे मरहले के वोटिंग के लिए सेक्युर्टी के तौसिह इंतेजाम किये गये हैं। 14 सीटों के नक्सल मुतासीर इलाकों में होने की वजह से वहां वोटिंग मुलाज़िम और सेक्युर्टी मुलाज़िम को पहुंचाने के लिए इंडियन एयर फोर्स के आधा दर्जन हेलीकाप्टरों की सर्विस ली गई है।

रांची, कांके और हटिया में वोटिंग शाम पांच बजे तक होगा। सिल्ली, खिजरी समेत बाक़ी 14 एसेम्बली हल्कों में शाम तीन बजे तक ही वोटिंग होगा। पुर अमन वोटीग के लिए तकरीबन 35 हजार सेक्युर्टी मुलाज़िम तैनात हैं। नक्सल मुतासीर इलाकों में सेक्युर्टी के खुसुसि इंतजाम किये गये हैं। तीसरे मरहले में साबिक़ वजीरेआला बाबूलाल मरांडी, साबिक़ स्पीकर सीपी सिंह, वज़ीर राजेंद्र सिंह, जयप्रकाश भाई पटेल, अन्नपूर्णा देवी, साबिक़ वजीरसुदेश महतो, चंद्रप्रकाश चौधरी, नदीम खान समेत कुल 289 उम्मीदवार मैदान में हैं।

एसेम्बली इंतिख़ाब के तीसरे मरहले में 5865 बूथों पर वोटिंग हो रहे हैं। इसमें से 3434 सीटों पर सेक्युर्टी के सख्त इंतजाम किये गये हैं। 1477 बूथों को संवेदनशील, जबकि 1957 बूथों को इंतेहाई संवेदनशील ऐलान किया गया है। बरही एसेम्बली हल्के के चौपारण, सिमरिया के कई इलाके व गिरिडीह इलाके में जमुई इलाके से जुड़े सीट, हजारीबाग के चुरचू इलाके और बोकारो के गोमिया इलाके के तमाम बूथों को इंतेहाई संवेदनशील ऐलान किया गया है. इन बूथों पर पारा मिलिट्री फोर्स के जवानों की तैनाती की गयी है।

रांची, हटिया और कांके में होगा वीवीपैट का इस्तेमाल

इवीएम के साथ वीवीपैट मशीन लगायी गयी है। इवीएम का बटन दबाते ही वीवीपैट मशीन से एक परची निकलेगी, जो बॉक्स में गिर जायेगी। यह परची वोटर को सात सेकेंड तक दिखाई देगी।

TOPPOPULARRECENT