19 साल के राशिद खान के आगे दुनिया के अच्छे अच्छे दिग्गज भी पस्त

19 साल के राशिद खान के आगे दुनिया के अच्छे अच्छे दिग्गज भी पस्त

अफगानिस्तान के सितारे राशिद खान इन दिनों लगातार सुर्खियों में हैं. 19 साल का यह लेग स्पिनर 37 वनडे में अब तक सर्वाधिक 86 विकेट ले चुका है. इसके साथ ही राशिद ने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. जिम्बाब्वे के खिलाफ अफगानिस्तान की 4-1 से वनडे सीरीज जीत में राशिद 16 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे. अफगानिस्तान ने सोमवार को पांचवें और आखिरी वनडे में जिंबाब्वे को 146 रनों से रौंदा. इस मैच में राशिद ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ 13 रन देकर 3 विकेट निकाले, बल्कि 43 रनों की बेशकीमती पारी भी खेली.

वनडे करियर के शुरुआती 37 मैच की बात करें, तो राशिद खान सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए हैं. इस मामले में उन्होंने पाकिस्तानी दिग्गज स्पिनर सकलैन मुश्ताक और मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया है, जिनके नाम इतने ही मैचों में 73-73 विकेट रहे थे.

37 वनडे की बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

86 विकेट- राशिद खान (अफगानिस्तान)

73विकेट – सकलनैन मुश्ताक (पाकिस्तान)

73 विकेट- मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया)

72 विकेट – अजंथा मेंडिस (श्रीलंका)

71 विकेट- शेन बॉन्ड (न्यूजीलैंड)

-राशिद खान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 37, आयरलैंड के खिलाफ 30, वेस्टइंडीज के खिलाफ 10, बांग्लादेश के खिलाफ 7 और स्कॉटलैंड के खिलाफ 2 विकेट चटकाए हैं.

राशिद खान इस साल ऑस्ट्रेलियाई टी-20 बिग बैश लीग (बीबीएल) में धूम मचाने के बाद आईपीएल-2018 के लिए तैयार हैं. राशिद को सनराइजर्स हैदराबाद ने रिटेन तो नहीं किया, लेकिन नीलामी के दौरान ‘राइट टू मैच’ का कार्ड खेलकर अपने हाथ से जाने नहीं दिया. सनराइजर्स ने राशिद पर 9 करोड़ रुपये लगाए हैं.

राशिद खान 2017 में ही इतिहास रचते हुए आईपीएल में खेलने वाले अफगानिस्तान के पहले क्रिकेटर बने थे. सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 4 करोड़ रुपये में खरीदा था. राशिद ने आईपीएल के 14 मैचों में 17 विकेट चटकाए थे. राशिद कैरेबियन प्रीमियर लीग (cpl)-2017 में गुयाना एमेजॉन वॉरियर्स की तरफ से खेले. वे इस लीग में हैट्रिक बनाने वाले पहले गेंदबाज बने.’

अपनी सटीक गुगली से पहचान बनाने वाले राशिद खान ने 2015 में टी-20 इंटरनेशनल और वनडे इंटरनेशल में डेब्यू किया था. उस वक्त वे 17 साल के थे. राशिद ने 37 वनडे में अब तक 86 विकेट और 29 टी-20 इंटरनेशनल में 47 विकेट निकाले हैं. उन्होंने पिछले साल जून में वेस्टइंडीज के खिलाफ 18 रन देकर 7 विकेट चटकाए. उनका यह प्रदर्शन वनडे इतिहास की चौथी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है.

Top Stories