Thursday , September 20 2018

2 से अधिक बच्चे पैदा करने पर सरकारी नौकरी से स्ट्रीमिंग का खतरा

गुवाहाटी: मदरसों में शुक्रवार को होने वाली छुट्टी को बंद करने के बाद अब असम सरकार एक विधेयक लाने की योजना बना रही है जिससे दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर सरकारी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा अगर राज्य सरकार अपनी योजना को मूर्त रूप दे देती है तो अगले साल मार्च में विधानसभा में नियंत्रण से संबंधित विधेयक को पेश किया जाएगा जो एक परिवार में दो बच्चों की सीमा तय की जाएगी।

इसके प्रावधानों के तहत यदि किसी उम्मीदवार को दो से अधिक बच्चे हो, तब नगर चुनाव में उसकी उम्मीदवारी खारिज कर दी जाए गी.सैकंडरी स्तर के स्कूलों में जनसंख्या नियंत्रण नीति को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाएगा। असम के शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार जनसंख्या नियंत्रण के लिए राजस्थान सरकार के मॉडल को अपनाया जाएगा लेकिन इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए असम सरकार जनसंख्या नियंत्रण विधेयक को विधानसभा में पेश कर उसे स्थायी कानून प्रारूप देगी

हुकुमत में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले श्री शर्मा ने इससे पहले कहा था कि राज्य के ग्यारह जिलों में मुस्लिम आबादी ने स्थानीय असमया लोगों को पीछे छोड़ दिया है और असम की बदलती जनसंख्या से स्थानीय लोगों को खतरा है। इसी के साथ उन्होंने बांग्लादेश से आए हिंदुओं को भारतीय नागरिकता देने की वकालत की ताकि राज्य में हिन्दुओं की कुल आबादी को बढ़ाया जा सके।

उन्होंने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण नीति की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है जो अगले 45 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंप देगी।

TOPPOPULARRECENT