Saturday , November 18 2017
Home / Jharkhand News / 20 खदानों की फरवरी से शुरू होगी नीलामी

20 खदानों की फरवरी से शुरू होगी नीलामी

रांची : रांची के परासी वाक़े सोने की खदान की नीलामी फरवरी में होगी। इसके साथ ही तांबा, मैगनीज, बॉक्साइट, ग्रेफाइट समेत कुल 20 खदानों की नीलामी होगी। कानकुनी महकमा की तरफ से नीलामी की तैयारी चल रही है। महकमा की तरफ से पहले मगरीबी सिंहभूम वाक़े सोने की खदान व दो लाइम स्टोन खदानों की नीलामी शुरू कर दी गयी है। एमएसटीसी की तरफ से नीलामी की अमल चल रही है। अब 20 नयी खदानों की नीलामी होगी। खान महकमा की तरफ से इनकी तफ्सीलात तैयार की जा रही है। जियोलॉजिकल रिपोर्ट बनाने का काम चल रहा है। बताया गया कि फरवरी माह के आखिर तक खदानों की नीलामी की शुरुवात की जा सकती है।

मिली जानकारी के मुताबिक एमइसीएल की तरफ से नीलामी के लिए तांबा के तीन ब्लॉक और जीएसआइ की तरफ से बॉक्साइट के 10 ब्लॉक की तैयारी की जा रही है। इन 13 खदानों की रिपोर्ट तैयार हो रही है। इसके बाद कानकुनी महकमा इनकी नीलामी करायेगा। कानकुनी महकमा की तरफ से एक सोना व दो लाइम स्टोन खदान की नीलामी के लिए नोटिस 15 दिसंबर को जारी कर दी गयी है। नीलामी की अमल भारत सरकार की अदार एमएसटीसी की तरफ से पूरी करायी जा रही है। अॉनलाइन नीलामी की अमल शुरू की गयी है। बताया गया कि इसके लिए एक जनवरी को कानकुनी महकमा की तरफ से प्री बिड कांफ्रेंस भी कराया जायेगा। महकमा की तरफ से मगरीबी सिंहभूम वाक़े पहाड़ीहा सोना खदान व रामगढ़ वाक़े हरिहरपुर लेम बीचा लाइम स्टोन की दो खादनों की नीलामी की शुरुवात की गयी है।

रांची में रियासत का सबसे बड़ा सोने के भंडार है। तमाड़ ब्लाक के परासी में सोने की खदान है। ,जिसकी नीलामी करायी जायेगी। यहां 9.924 मिलियन टन सोने का भंडार है। जिसका ग्रेड 0.98 ग्राम फी टन है। बताया गया कि इस खदान की कीमत का आकलन नीलामी के वक़्त ही हो सकता है।

 

TOPPOPULARRECENT