Saturday , December 16 2017

2000 की नये नोट में उर्दू में लिखा है “दो बाजार रुपया”!

नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बैन किए जाने के दो दिन बाद मार्केट में 2000 हजार का नया नोट आया। एक तरफ लोगों को इस नए नवेले नोट के प्रति उत्साह है।दूसरी तरफ ये भी शिकायत है कि इतनी बड़ी नोट के खुले मिलने मुश्किल हो रहे हैं। सोशल मीडिया में 2000 इस गुलाबी नोट की काफी आलोचना भी हो रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक तो इस नोट में शाब्दिक गलतियां भी है। उर्दू भाषा में इस नोट में “2 हजार रुपये” की जगह “2 बजार रुपये” लिखा है। उर्दू भाषा के जानकारों का इस पर कहना है उर्दू में हजार को हजार ही कहते हैं। उर्दू में बाजार के मायने मार्केत या भीड़ भाड़ वाला इलाका ही निकलता है। फिर 2 हजार की जगह 2 बाजार लिखना समझ से परे है।

सामान्यत: इस देश की हर करेंसी में 15 भाषाओं में नोट की वैल्यू लिखी होती है। उर्दू के जानकार खलीलउल्लाह जब इस नोट की पड़ताल किये तो उन्होंने पाया कि हिंदी भाषा में नोट में गलतियां है। नोट में “दो हजार रुपये” की जगह ” दोन हजार रुपये” प्रिटेंड है।

खलीलउल्लाह का मानना है नोट में इस तरह की शाब्दिक गलतियों से लोगों में कन्फयूजन पैदा होगा। 2000 की असली नोट में इस तरह की शाब्दिक त्रुटियां आगे चलकर नोट की वैधता पर भी शक पैदा करेगी।

TOPPOPULARRECENT