Sunday , July 22 2018

2010 के बाद वैश्विक हथियारों की बिक्री फिर से बढ़ी: एसआईपीआरआई

विश्वः स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (एसआईपीआरआई) द्वारा जारी किए गए नए अंतर्राष्ट्रीय हथियार उद्योग के आंकड़ों के मुताबिक, 2016 में दुनिया की सबसे बड़ी हथियारों के उत्पादन और सैन्य सेवाओं की कंपनियों द्वारा हथियारों और सैन्य सेवाओं की बिक्री $ 374.8 अरब थी।

लगातार 5 साल में गिरावट के बाद, यह एसआईपीआरआई टॉप 100 में विकास का पहला साल है।

2015 की तुलना में 2016 में यह 1.9% अधिक है और 2002 से 38% की वृद्धि दर्शाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका

अमेरिकी कंपनियों की हथियारों की बिक्री 2016 में 4.0 प्रतिशत बढ़कर 217.2 अरब अमरीकी डालर के कुल मिलाकर रही।

अमेरिकी कंपनियों द्वारा दिखाए गए हथियारों की बिक्री में तेज़ वृद्धि विदेशों में अमेरिकी सैन्य अभियानों के लिए जिम्मेदार है और अन्य देशों द्वारा बड़ी हथियार प्रणालियों के अधिग्रहण ने इस वृद्धि को प्रेरित किया है.

ब्रिटेन
ब्रिटिश कंपनियों ने हथियारों की बिक्री में 2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि फ्रांस, इटली और जर्मनी सहित अन्य प्रमुख निर्यातकों में अधिक विविधताएं देखी गईं।

जर्मनी
जर्मनी ने हथियारों की बिक्री में मुख्य रूप से बख़्तरबंद वाहन उत्पादक क्रॉस-माफफी वेगमैन और भूमि प्रणालियों के निर्माता राइनामटेल की बिक्री में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

रूस
एसआईपीआरआई के विश्लेषण के मुताबिक, 2016 में रशियन फर्मों की बिक्री 3.8 प्रतिशत बढ़कर 26.6 अरब डॉलर की हो गई।

दक्षिण कोरिया
दक्षिण कोरिया ने उभरते उत्पादकों का वर्चस्व कायम रखा है, पिछले वर्ष हथियारों की बिक्री में 20.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।

जापान
जापान में नकारात्मक वृद्धि की रिपोर्ट -6.4 प्रतिशत जापान की हथियारों की बिक्री की मात्रा में गिरावट मुख्यतः मित्सुबिशी हेवी, कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज और मित्सुबिशी इलेक्ट्रिक कॉर्पोरेशन की बिक्री में तेज गिरावट के कारण है। जापान को ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, पोलैंड, सिंगापुर और यूक्रेन के साथ अन्य स्थापित उत्पादक वर्गों के साथ जोड़ा गया है।

TOPPOPULARRECENT