Saturday , July 21 2018

2013 के बाद से SBI में सबसे बड़ी भर्ती, 9633 पद रिक्त

नयी दिल्ली : भारत की बहुराष्ट्रीय बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने जूनियर एसोसिएट्स के पद के लिए पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है। ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 20 जनवरी 2018 से शुरू हुई है। एसबीआई ने जूनियर एसोसिएट पोस्ट पर नौकरी चाहने वालों के लिए गेट खोल दिया है। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, भर्ती बड़ी संख्या में होगी क्योंकि उम्मीदवारों के लिए 9633 पद रिक्त हैं। इस पद के लिए आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के लिए 10 फरवरी 2018 तक उपलब्ध होगा। इसलिए, सभी इच्छुक उम्मीदवारों को जल्द से जल्द नौकरी के लिए आवेदन करना होगा अन्यथा वे अवसर खो देंगे।

प्रारंभिक परीक्षा मार्च या अप्रैल के महीने में होगी, जबकि 12 मई 2018 को मौद्रिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। एसबीआई अधिसूचना के अनुसार, ‘भारतीय स्टेट बैंक से भारतीय स्टेट बैंक में लिपिक कैडर में जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स) के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। उम्मीदवार केवल एक राज्य में रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ‘ रिपोर्ट के अनुसार, यह 2013 के बाद से सबसे बड़ी एसबीआई भर्ती है।

जूनियर एसोसिएट के विवरण और पात्रता मानदंड देखें:

एसबीआई अधिसूचना के मुताबिक, उम्मीदवारों के पास केवल परीक्षण के लिए उपस्थित होने का एकमात्र मौका है। किसी विशेष राज्य की रिक्तियों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को उस राज्य की निर्दिष्ट चयनित स्थानीय भाषा में प्रवीण (पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना) होना चाहिए।

इसने यह भी अधिसूचित किया कि चयन की गई स्थानीय भाषा के ज्ञान के लिए परीक्षा चयन प्रक्रिया के एक भाग के रूप में आयोजित की जाएगी विशेष परीक्षा मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही आयोजित की जाएगी। प्रत्येक और हर उम्मीदवार के लिए अनिवार्य है परीक्षा अन्यथा नियुक्ति पत्र बैंक द्वारा नहीं दिया जाएगा।

उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं और 12 वीं कक्षा के अर्हता प्राप्त हो यदि उन्होंने निर्दिष्ट चयनित स्थानीय भाषा का अध्ययन किया है, तो उन्हें भाषा का परीक्षण नहीं करना होगा। सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए 100 रुपये हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता है। नौकरी के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से कम होनी चाहिए।

TOPPOPULARRECENT