2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी: हरीश राव

2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी: हरीश राव

सिंचाई मंत्री टी हरीश राव ने आज कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी, साथ ही 4,000 रुपये प्रति एकड़ फसल निवेश, पानी की उपलब्धता में वृद्धि, कृषि क्षेत्र में सुधार और उनके उत्पादन के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के लिए बेहतर विपणन सुविधा प्रदान की जाएगी।

समीक्षा बैठक में मंत्री ने अधिकारियों द्वारा पावर प्वाइंट प्रस्तुति देखी, जिन्होंने कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और हरियाणा में उत्पादन करने के लिए विपणन सुविधाओं और एमएसपी पर चार राज्यों में एक अध्ययन किया। अधिकारियों ने बताया कि इन राज्यों के उत्पादन के लिए एमएसपी और धन और बेहतर विपणन सुविधाओं के जरिए किसानों की मदद के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

बाद में हरीश ने कहा कि रिपोर्ट को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव को सौंप दिया जाएगा ताकि वह इस मुद्दे पर निर्णय ले सके। रिपोर्ट में फसलों, उपज, सिंचाई, भंडारण, विपणन और स्थिरीकरण कोष, किसानों, एमएसपी और अन्य लोगों के लिए भुगतान के प्रकार के बारे में जानकारी शामिल है।

अधिकारियों ने कहा कि यदि किसानों को एमएसपी नहीं मिल पाती तो स्थिरीकरण निधि का मुआवजे के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

हरीश राव ने कहा कि तेलंगाना सरकार किसानों को एमएसपी प्रदान करने के प्रयासों में सबसे आगे था। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया कि शहर में ताजा सब्जियों के आउटलेट (मन कुरागायलयू दुकानों) को बढ़ाकर 100 कर दिया जाए।

Top Stories