Saturday , December 16 2017

24 कॉलेजों को मिलेंगे चार-चार करोड़ रुपये

रियासत के 24 जिलों के एक-एक कॉलेज की बुनियादी स्ट्रक्चर की तरक़्क़ी के लिए चार-चार करोड़ रुपये मिलेंगे। इसको लेकर तालीम महकमा मर्कजी हुकूमत को जल्द तजवीज भेजेगा। क़ौमी सतह तालीम मुहिम (रूसा) के तहत इन जिलों का सेलेक्शन हुआ, जिसके एक-एक

रियासत के 24 जिलों के एक-एक कॉलेज की बुनियादी स्ट्रक्चर की तरक़्क़ी के लिए चार-चार करोड़ रुपये मिलेंगे। इसको लेकर तालीम महकमा मर्कजी हुकूमत को जल्द तजवीज भेजेगा। क़ौमी सतह तालीम मुहिम (रूसा) के तहत इन जिलों का सेलेक्शन हुआ, जिसके एक-एक कॉलेज को महकमा ने निशानदेही कर लिया है।

रूसा के तहत 12 रियासतों का इंतिख़ाब हुआ है, जिनमें बिहार भी है। मुहिम में रियासत की आला तालीम को तरक़्क़ी किया जायेगा। पहले जमरे में 24 कॉलेजों को इक़्तेसादी मदद दी जा रही है, जिन्हें मॉडल कॉलेज के तौर में तरक़्क़ी किया जायेगा। महकमा ने पीर को उन कॉलेजों के प्रिन्सिपल की बैठक बुलायी है। उन्हें एक फॉरमेट दिया गया है, जिसमें कॉलेज की बुनियादी स्ट्रक्चर, टीचर मुलाज़मीन वगैरह का इन्फोर्मेशन भर कर लाना है। महकमा के खुसुसि सेक्रेटरी की सदारत में यह बैठक होगी, जिसमें कॉलेजों की रिपोर्ट की तजवीज़ होगी। फिर एक तौसीह तजवीज बना कर मरकज़ को भेजा जायेगा। रूसा के बेहतर ऑपरेशन और मॉनीटरिंग के लिए ‘राज्य आला तालीम शिक्षा कोनसिल’ की तशकील रियासत हुकूमत करेगी। काउंसिल के सदर शिक्षाविद होंगे. आला तालीम के डाइरेक्टर काउंसिल के रुक्न सेक्रेटरी होंगे। काउंसिल में तकनीकी मुशीर ग्रुप भी होगा। एक प्रोजेक्ट डाइरेक्टर भी होंगे।

अन्य कॉलेजों को भी मदद : रूसा के तहत मजकुरह 24 कॉलेजों के इलावा दीगर को भी मदद दी जायेगी। इसके लिए तौसिह काम मंसूबा भी बनेगी। इस पर महकमा ने सोंच व गौर शुरू कर दिया है। रूसा के तहत बिहार समेत 12 रियासतों को आठ हजार करोड़ मर्कज़ी हुकूमत साल 2015 तक देगी।

इन्हें मिलेगी रकम

अररिया- फारबिसगंज कॉलेज, औरंगाबाद -एसएन सिन्हा कॉलेज, बांका- पीबीएस कॉलेज, बेगूसराय-जीडी कॉलेज, दरभंगा-सीएम सायंस कॉलेज, गोपालगंज-एमएम कॉलेज, जमुई- केकेएम कॉलेज, भभुआ- एसपी कॉलेज, कटिहार- डीएस कॉलेज, खगड़िया- कोसी कॉलेज, किशनगंज- मारवाड़ी कॉलेज, लखीसराय- केएसएस कॉलेज, मधेपुरा- टीपी कॉलेज, मधुबनी-आरके कॉलेज, नवादा-केएलएस कॉलेज,बेतिया- एमजेके कॉलेज, मोतिहारी- एसएस कॉलेज, पूर्णिया- पूर्णिया कॉलेज, सहरसा-आरएम कॉलेज, समस्तीपुर-समस्तीपुर कॉलेज, सीतामढ़ी-गोयनका कॉलेज, सीवान-जेडीए इसलामिया कॉलेज, सुपौल-बीएसएस कॉलेज व वैशाली-आरएन कॉलेज।

TOPPOPULARRECENT