साहित्य अकादमी पुरस्कार: उर्दू के लिए रहमान अब्बास और कश्मीरी भाषा के मुश्ताक़ अहमद मुश्ताक़ को सम्मानित किया गया

साहित्य अकादमी पुरस्कार: उर्दू के लिए रहमान अब्बास और कश्मीरी भाषा के मुश्ताक़ अहमद मुश्ताक़ को सम्मानित किया गया

साहित्य अकादेमी द्वारा आयोजित साहित्योत्सव के दूसरे दिन सबसे मुख्य आकर्षण ‘साहित्य अकादेमी पुरस्कार 2018’ के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाना था।

अकादेमी द्वारा यह पुरस्कार अर्पण समारोह कमानी सभागार में आयोजित किया गया। प्रख्यात ओड़िया लेखक और साहित्य अकादेमी के महत्तर सदस्य मनोज दास पुरस्कार समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए तो प्रख्यात श्रीलंकाई लेखक और साहित्य अकादेमी के प्रेमचंद फ़ेलोशिप से सम्मानित सांतन अय्यातुरै समारोह के विशिष्ट अतिथि बने।

आज तक पर छपी खबर के अनुसार, पुरस्कार अर्पण समारोह में साहित्य अकादेमी के अध्यक्ष चंद्रशेखर कंबार के हाथों पुरस्कृत होने वाले लेखकों में असमिया के सनन्त तांति, बाङ्ला के संजीव चट्टोपाध्याय, बोडो के रितुराज बसुमतारी, डोगरी के इन्दरजीत केसर, गुजराती के शरीफा विजलीवाला, हिंदी की चित्रा मुद्गल, कन्नड़ के केजी नागराजप्प, कश्मीरी के मुश्ताक़ अहमद मुश्ताक़, कोंकणी के परेश नरेंद्र कामत, मैथिली की वीणा ठाकुर, मलयाळम् के एम रमेशन नायर, मणिपुरी के बुधिचंद्र हैस्नांबा, मराठी के मधुकर सुदाम पाटील, नेपाली के लोकनाथ उपाध्याय चापागाईं, पंजाबी के मोहनजीत सिंह, राजस्थानी के राजेश कुमार व्यास, संस्कृत के रमाकांत शुक्ल, संताली के श्याम बेसरा, सिंधी के खीमन यू. मूलाणी, तमिऴ के एस. रामकृष्णन, तेलुगु के कोलकलूरि इनाक् एवं उर्दू के रहमान अब्बास शामिल थे।

Top Stories