Tuesday , December 12 2017

3 साल में केवल 5 मेडिकल कॉलेजस की स्थापन,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, 58 कॉलेजस की योजना

नई दिल्ली: सरकार ने देश में मेडिकल कॉलेजस की स्थापना में अत्यंत मंदी पर चिंता जताई है। सरकार ने 58 कॉलेजस की स्थापना का प्रस्ताव रखा था जिसमें पिछले तीन साल के दौरान केवल 5 कॉलेजस की स्थापना हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही मे एक बैठक में 19 राज्यों और 3 केंद्र प्रशासित क्षेत्रों जहां यह कॉलेजस स्थापित किए जाएंगे निर्देश दिया है कि वह इस काम में तेजी लाएं।

केंद्र ने 2014 में विभिन्न राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा और बिहार में दिसंबर 2018 तक 58 गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेजस स्थापित करने की योजना की घोषणा की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तरी और पूर्वोत्तर राज्यों में ज्यादा आबादी के बावजूद मेडिकल कॉलेजस की संख्या कम होने के कारण यह फैसला किया गया है।

देश भर में सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में केवल 16 सरकारी मेडिकल कॉलेजस हैं। उन्होंने अन्य राज्यों में मौजूद मेडिकल कॉलेजस की भी जानकारी बताई और कहा कि यह चिंताजनक पहलू है। उन्होंने कहा कि 58 कॉलेजस स्थापित करने की योजना बनाई है, जिनमें केवल 5 कॉलेजस स्थापित किए गए। छत्तीसगढ़ में 2 और महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में प्रति व्यक्ति एक कॉलेज खोला जा सका।

TOPPOPULARRECENT