Friday , December 15 2017

302 करोड़ में बनेगा रांची का सिवरेज सिस्टम

झारखंड हुकूमत ने दारुल हुकूमत के सिवरेज-ड्रेनेज प्रणाली डेवलप करने का फैसला लिया है। पहले मरहले के लिए 302 करोड़ की टेंडर निकाली जायेगी। शहर तरक़्क़ी महकमा की तरफ से इस सिलसिले में रांची मुंसिपल कॉर्पोरेशन के सीइओ मनोज कुमार को सिव

झारखंड हुकूमत ने दारुल हुकूमत के सिवरेज-ड्रेनेज प्रणाली डेवलप करने का फैसला लिया है। पहले मरहले के लिए 302 करोड़ की टेंडर निकाली जायेगी। शहर तरक़्क़ी महकमा की तरफ से इस सिलसिले में रांची मुंसिपल कॉर्पोरेशन के सीइओ मनोज कुमार को सिवरेज-ड्रेनेज सिस्टम के टेंडर की शर्ते तय करने की हिदायत दिया है, ताकि जल्द से जल्द टेंडर निकाल कर मंसूबा की शुरुआत की जा सके।

सिवरेज-ड्रेनेज निज़ाम के लिए मर्कज़ी शहरी तरक़्क़ी वज़ारत ने जवाहर लाल नेहरू शहरी तरक़्क़ी मिशन के तहत रियासती हुकूमत को पैसा दिया है। मंसूबा में कांके रोड और रातू रोड को पहले मरहले में शामिल किया गया है। जोन-1 में कांके के बड़गाईं में सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जायेगा। मंसूबा के तहत बढ़ती आबादी को ध्यान में रखकर गंदे पानी की इंखिला और उसके ट्रीटमेंट की पूरी निज़ाम होगी।

प्लांट के लिए जमीन की निशानदेही

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की कूवत 196 मिलियन लीटर रोजाना की होगी। प्लांट बनाने के लिए 11.45 हेक्टेयर जमीन की जरूरत होगी। रियासती हुकूमत की तरफ से एसटीपी के लिए जमीन निशानदेही कर ली गयी है। शहर के तमाम टायलेट के दरमियान सीवर लाइन की 100 फीसद कनेक्टिविटी यकीन कराना रांची मुंसिपल कॉर्पोरेशन की जवाब देही होगी। सिवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के लिए 173.70 करोड़ का इस्टीमेट तैयार किया गया है। ज़्यादा आबादी वाले इलाक़े में ट्रेंचलेस तरीके से सीवर लाइन बिछायी जायेगी। रेलवे और हाइवे क्रॉसिंग पर सीवर लाइन बनाने में 4.10 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है।

जोन-1 में 192 किमी सीवर नेटवर्क कायम होगा

मंसूबा के तहत दारुल हुकूमत में सीवर लाइन और ड्रेनेज नेटवर्क कायम किया जायेगा। जोन-1 में 192 किमी, जोन-2 में 414.5 किमी, जोन तीन और जोन चार में 151.5 किमी की सीवर लाइन कायम की जायेगी। इन सेक्टरों में 150 मिली मीटर से लेकर 12 सौ मिली मीटर रेडियस की सीवर लाइन बिछायी जायेगी। पूरे शहर में इस सिस्टम के लिए नौ पंपिंग स्टेशन कायम किये जायेंगे। इस पर 171.16 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

TOPPOPULARRECENT