Sunday , July 22 2018

35% मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले, 81% सीएम हैं करोड़पति : रिपोर्ट

नई दिल्ली :एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने रिपोर्ट में एक चौंकाने वाली बात का खुलासा किया है रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में 35 प्रतिशत मुख्यमंत्रियों पर अपराधिक केस दर्ज है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) और नेशनल इलेक्शन वॉच ने ये बात पूरे देश के राज्य विधानसभाओं और केंद्र शासित प्रदेशों के मौजूदा मुख्यमंत्रियों के शपथ पत्रों के आधार पर कही है। ये स्व-शपथ ग्रहण चुनाव लड़ने से पहले दायर किए गए हलफनामे पर आधारित था।

रिपोर्ट के मुताबिक इस हलफनामे में मुख्यमंत्रियों की ओर से स्वीकारा गया है कि उनके ऊपर अपराधिक केस दर्ज है, जिनमें हत्या,धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति के वितरण, आपराधिक धमकी जैसी बातें शामिल हैं।

आंध्र प्रदेश के चंद्रबाबू नायडू सबसे धनी सीएम

इस अलावा ये रिपोर्ट बताती है कि देश के 81 प्रतिशत सीएम करोड़पति है , जिनमें से दो के पास 100 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। सीएम की औसत संपत्ति 16.18 करोड़ रुपये के मूल्य के हैं। आंध्र प्रदेश के चंद्रबाबू नायडू 177 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति के साथ सबसे धनी सीएम हैं। अरुणाचल प्रदेश के पेमा खंडू के पास 129 करोड़ रुपये की और पंजाब के अमरिंदर सिंह के पास 48 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है।

त्रिपुरा के मानिक सरकार के पास 27 लाख की संपत्ति

सबसे कम घोषित संपत्ति के साथ मुख्यमंत्री त्रिपुरा के मानिक सरकार के पास 27 लाख की संपत्ति है, इसके बाद पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी 30 लाख और जम्मू-कश्मीर के मेहबूब मुफ्ती ने 56 लाख रुपये की संपत्ति रखी है।

TOPPOPULARRECENT