Friday , December 15 2017

36वें राष्ट्रीय खेलों की तारीख तय, अगले साल 4 से 17 नवंबर तक गोवा में

पणजी : गोवा खेल प्राधिकरण ने 36वें राष्ट्रीय खेलों की तारीख तय कर दी जो अगले साल यहां चार से 17 नवंबर तक खेल आयोजित होंगे। वर्ष 2011 में राज्य को इन खेलों की मेजबानी सौंपी गयी थी और इस 30 स्पर्धाओं वाली प्रतियोगिताओं की तारीख पर अनिश्चितता बनी हुई थी जो काफी बार स्थगित किये जा चुके हैं। उत्तराखंड में 2018 नवंबर-दिसंबर में होने वाले राष्ट्रीय खेलों के आयोजन पर अब तलवार लटक गई है। अब अगले साल होने वाले इन खेलों का आयोजन अब गोवा में होगा। अगर उत्तराखंड में खेलों का आयोजन होगा भी तो वो नंबर साल 2020 के बाद ही आएगा।

साल 2018 में 38वें नेशनल खेलों की मेजबानी करने को उत्साहित उत्तराखंड से ये मेजबानी छिन जाना सरकार के साथ ही प्रदेश के खेल मंत्रालय के लिये किसी धक्के से कम नहीं है। इस फैसले की वजह माना जा रहा है कछुआ चाल से हो रही तैयारियां। अबतक खेल गांव के लिये ढांचा तक तैयार नहीं किया जा सका है। 2018 में गोवा में खेल होने के बाद अगला नंबर छत्तीसगढ़ का होगा। इसके बाद 2020 में ही अब उत्तराखंड का नंबर आ सकेगा। इस बात को खेल मंत्री अरविंद पांडेय ने भी माना है, हालांकि उनका कहना है कि वो दिल्ली जाकर इस बारे में केंद्रीय खेल मंत्री से बात करेंगे और पूरी कोशिश करेंगे की राष्ट्रीय खेल 2018 का आयोजन उत्तराखंड में ही हों।

34वें चरण की मेजबानी झारखंड जबकि 35वें चरण की मेजबानी केरल ने की थी, जिनमें भी काफी बार देरी हुई थी। इससे गोवा की इस प्रतियोगिता को आयोजित करने की योजना प्रभावित हुई। 36वें राष्ट्रीय खेल पहले नवंबर 2016 में आयोजित कराये जाने थे लेकिन गोवा प्रशासकों ने राज्य में चुनावों के चलते इनकी तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था।

TOPPOPULARRECENT