Monday , December 18 2017

44 साल के एटीपी के इतिहास में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने नडाल

पेरिस : समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, 31 साल के राफेल नडाल 44 साल के एटीपी के इतिहास में शीर्ष पर पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. नडाल ने दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी हेयोन चुंग को मात देकर पेरिस मास्टर्स के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है. यह चौथी बार है कि नडाल अपने करियर में सत्र का समापन शीर्ष स्थान पर रहते हुए करेंगे. इससे पहले, 2008, 2010 और 2013 में सीजन के अंत तक वह एटीपी रैंकिंग के शीर्ष पर बने हुए थे.

अपने बयान में नडाल ने कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं. यह साल शानदार रहा है. एक साल पहले मैंने सोचा भी नहीं था कि मैं एक बार फिर शीर्ष स्थान हासिल कर लूंगा. मेरे लिए यह चीज बहुत मायने रखती है. हालांकि, अभी सीजन खत्म नहीं हुआ है.’ नडाल ने कहा, ‘पेरिस मेरे करियर में सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखने वाला शहर है और इसमें कोई शक नहीं है. मैं इस टूर्नामेंट में जीत हासिल करने का इंतजार कर रहा हूं.’

नडाल ने पेरिस मास्टर्स के दूसरे दौर में चुंग को 7-5, 6-4 से मात दी. इसके अलावा, एक अन्य मुकाबले में जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने नीदरलैंड्स के रोबिन हासे को सीधे सटों में मात दी. स्पेनिश खिलाड़ी नडाल का सामना अब तीसरे दौर में उरुग्वे के खिलाड़ी पाब्लो कुएवास से होगा. पाब्लो ने नडाल के हमवतन एल्बर्ट रामोस-विनोलास को 6-7 (5), 7-6 (1), 6-2 से मात देकर तीसरे दौर में जगह बनाई. नडाल अगर इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल करते हैं, तो वह अपने करियर का 31वां एटीपी मास्टर्स-1000 खिताब जीत लेंगे.

नडाल ने कहा, ‘तीसरे दौर का मैच बहुत मुश्किल होने वाला है, क्योंकि पाब्लो के कड़े प्रतिद्वंद्वी हैं. मुझे अच्छा प्रदर्शन करना होगा. जैसे मैंने कहा है कि मैं जीतने के लिए तैयार हूं.’ समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के अनुसार, स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर ने पेरिस मास्टर्स से अपना नाम वापस ले लिया और इस कारण नडाल के लिए शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाना आसान हो गया.

TOPPOPULARRECENT