47% खबर देखना पसंद करते हैं जबकि 34% पढ़ना और 19% सुनना : यूएस सर्वेक्षण

47% खबर देखना पसंद करते हैं जबकि 34% पढ़ना और 19% सुनना  : यूएस सर्वेक्षण

एक सर्वेक्षण में सोमवार को दिखाया गया कि अमेरिकियों के लिए खबरों का सबसे बड़ा स्रोत टेलीविजन बना हुआ है। प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट में पाया गया कि 47 प्रतिशत अमेरिकी खबर देखना पसंद करते हैं, जबकि 34 प्रतिशत खबर पढ़ना पसंद करते हैं और 19 प्रतिशत सुनना पसंद करते हैं। इस सर्वेक्षण के मुताबिक बीमार समाचार पत्र क्षेत्र के लिए और अधिक परेशानियों का सुझाव देता है, जबकि टेलीविजन ऑनलाइन वीडियो के खिलाफ अपना जमीन पकड़ रहा है।

जो लोग खबर देखते हैं, उनमें से 75 प्रतिशत ने कहा कि वे टेलीविजन में खबर देखते हैं और 20 प्रतिशत इंटरनेट में । लेकिन न्यूज़ प्रिंट समाचार पाठकों के बीच, 63 प्रतिशत ने डिजिटल और 17 प्रतिशत प्रिंट न्यूज़ पसंद किया। कुल मिलाकर, इसका मतलब है कि सर्वेक्षित सर्वेक्षणों में से केवल 7 प्रतिशत ने प्रिंट प्रारूप को इसी तरह के 2016 के अध्ययन में 11 प्रतिशत से कम समाचार का उपभोग करने का अपना पसंदीदा तरीका चुना है।

आयु वर्ग के आधार पर, सर्वेक्षण ने प्रिंट के लिए विशेष रूप से उदास दृष्टिकोण पेश किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि 50 से कम उम्र के वयस्कों को इंटरनेट प्राप्त करने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में पसंद करना पसंद है, भले ही वे पढ़ते हैं, देखते हैं या सुनते हैं, और 50 से अधिक लोगों में से एक तिहाई ने कहा कि वे प्रिंट के बजाय ऑनलाइन जाना पसंद करते थे। सर्वेक्षण में एक समाचार स्रोत के रूप में स्थिर रहा है, लेकिन पॉडकास्ट या इंटरनेट रेडियो के माध्यम से अमेरिकियों की बढ़ती संख्या ऑनलाइन समाचार सुन रही है।

प्यू के अनुसार, ऑनलाइन समाचार वीडियो पहल की बढ़ती संख्या के बावजूद टेलीविजन भी आयोजित हुआ है। शोधकर्ताओं ने लिखा, “कम से कम अभी के लिए, हालांकि, अमेरिकियों – विशेष रूप से पुराने – समाचार देखने और टीवी पर यह समाचार प्राप्त करने के लिए एक प्रवृत्ति है।” यह रिपोर्ट 30 जुलाई से 12 अगस्त तक आयोजित अमेरिकी वयस्कों के सर्वेक्षण पर आधारित है।

Top Stories