5 रियासतो में इंतेखाबी ऐलान, नतीजे 8 दिसंबर को

5 रियासतो में इंतेखाबी ऐलान, नतीजे 8 दिसंबर को
इलेक्शन कमीशन ने आज पांच रियासतों की असेम्बली इलेक्शन का ऐलान कर दिया। इल्केशन की तारीखों का ऐलान होते ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। प्रेस कांफ्रेस कर चीफ इलेक्शन कमीश्नर वीएस संपत ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ में दो मरहले में जबकि

इलेक्शन कमीशन ने आज पांच रियासतों की असेम्बली इलेक्शन का ऐलान कर दिया। इल्केशन की तारीखों का ऐलान होते ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। प्रेस कांफ्रेस कर चीफ इलेक्शन कमीश्नर वीएस संपत ने बताया कि छत्‍तीसगढ़ में दो मरहले में जबकि मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, मिजोरम और दिल्‍ली में एक मरहले में इंतेखाबात होंगे।

सभी रियासतों के नतीजे एक साथ 8 दिसंबर को ऐलान किये जायेंगे। वीएस संपत ने छत्‍तीसगढ़ चुनाव के बारे में तफ्सीलात देते हुए कहा कि पहले मरहले के इंतेखाबात के लिये नोटिफिकेशन 18 अक्‍टूबर को जारी होगा। 25 अक्‍टूबर तक नामज़दगी के फार्म भरे जाएंगे और 11 नवंबर को पहले मरहले के लिये वोटिंग होगी। दूसरे मरहला के लिए नोटिफिकेशन 25 अक्टूबर को जारी होगा जबकि 19 नवंबर को वोटिंग होगी।

वहीं दिल्‍ली और मिजोरम में एक साथ इलेक्शन होंगे। दोनों रियासतों के लिये 9 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी होगा जबकि 4 दिसंबर को वोटिंग होगी। मध्यप्रदेश में नोटिफिकेशन एक नवंबर को जारी होगा जबकि 25 नवंबर को यहां वोटिंग होगी। राजस्थान में नोटिफिकेशन 5 नवंबर को जारी होगा जबकि एक दिसंबर को यहां वोटिंग होगी।

पांचों रियासतों में गिनती 8 दिसंबर को होगी। इचीफ इलेक्शन कमीशनर ने कहा कि इस बार ईवीएम में ‘कोई नहीं’ वाले बटन का आप्शन भी दिया जाएगा। वोटर ‘कोई नहीं’ वाला बटन दबाकर सभी उम्‍मीदवारों को नापसंद कर सकता है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने इलेक्शन कमीशन से इस तरह की पहल करने को कहा था।

इसके इलावा संपत ने कहा कि इलेक्शन में पैसे के गलत इस्‍तेमाल पर कड़ी नजर रखी जायेगी।

Top Stories