डल झील को साफ करने का 5 वर्षीय जन्नत का अनूठा मिशन

डल झील को साफ करने का 5 वर्षीय जन्नत का अनूठा मिशन
Click for full image

श्रीनगर। मशहूर डल झील की सफाई करने के लिए 5 साल की एक मासूम बच्ची जन्नत अपने मिशन पर है। वह अपने पिता की मदद से झील में सफाई कर रही है। इसका एक विडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। बच्ची के इस सफाई अभियान से पीएम नरेंद्र मोदी भी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने ट्विटर के जरिए जन्नत की तारीफ भी की है।

श्रीनगर के राजबाग में स्थित लिंटन हॉल स्कूल में यू-केजी की छात्रा जन्नत को जब भी मौका मिलता है वह अपने पिता तारिक अहमद पटलू के साथ शिकारे में बैठकर झील में निकल पड़ती है। जहां भी उसे कोई बोतल, प्लास्टिक थैली या कोई अन्य कचरा नजर आता है वह उसे एक जाले के साथ उठाकर अपने शिकारे में रखती है और फिर अपने हाउस बोट के पिछले हिस्से में बने कूड़ेदान में जमा करती है,जहां से उसके पिता कचरे को म्यूनिसिपलटी की कचरा बीनने वाली गाड़ी तक पहुंचा देते हैं।

डल झील में नाव चलाती हुई 5 साल की जन्नत कहती हैं कि मैंने अपने पिता के साथ मिलकर सफाई शुरू की है लेकिन यह बहुत कम है। सिर्फ इतनी सफाई से कुछ नहीं होगा। झील में बहुत ज्यादा कूड़ा है। मैं बच्चों से कहना चाहती हूं कि बोट लेकर निकलें और झील की सफाई करें।

यह झील खूबसूरत है लेकिन इसमें गंदगी है। हमें मिलकर इसे साफ करना है। जन्नत के पिता तारिक अहमद पटलू ने कहा कि जन्नत सिर्फ डल को ही साफ नहीं रखती बल्कि स्कूल जाते हुए बाजार या रास्ते में जहां भी कचरा देखती है उसको उठाती है और कूड़ेदान में डालती है।

Top Stories