500 रुपये के बेस प्राइस वाले पीएम मोदी का फोटो स्टैंड, ई-नीलामी में 1 करोड़ रुपये में बिका

500 रुपये के बेस प्राइस वाले पीएम मोदी का फोटो स्टैंड, ई-नीलामी में 1 करोड़ रुपये में बिका

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक फोटो स्टैंड पिछले छह महीनों में देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी आधिकारिक यात्राओं के दौरान प्रधानमंत्री को उपहारों की जारी ई-नीलामी में सोमवार को 1 करोड़ रुपये में बेचा गया था। दिलचस्प बात यह है कि स्मृति चिन्ह, जिसमें गुजराती में पीएम मोदी का एक संदेश भी था, का आधार मूल्य केवल 500 रुपये था। शीर्ष पर एक नारियल के साथ एक चांदी का कलश जिसे गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने प्रधानमंत्री को उपहार में दिया था, जिसका बेस प्राइस 18,000 रुपये रखा गया था वो भी 1 करोड़ में बिका।

काफी अधिक मात्रा में बिकने वाले स्मृति चिन्हों में एक गाय के बछड़े को खिलाने की एक धातु की मूर्ति शामिल थी। इसमें 1,500 रुपये के बेस प्राइस के मुकाबले 51 लाख रुपये की विजयी बोली प्राप्त हुई। ई-नीलामी 14 सितंबर से शुरू हुई और 3 अक्टूबर तक जारी रहेगी। विभिन्न कलाकारों द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक हजार से भी अधिक तस्वीरें, खंजर, पगड़ी, पेंटिंग्स, शॉल और नई दिल्ली में नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट की दीवारों को सजाने के लिए जो 2,772 वस्तुओं में से एक है।

वस्तुओं का आधार मूल्य 200 रुपये से लेकर 2.5 लाख रुपये तक है – जो रेशम पर मोदी के चित्र के साथ है और कौट्यूरियर और सीमेट्टी वस्त्रों की मालिक बीना कन्नन ने उन्हें उपहार में दिया था। पीचवई शैली में किए गए पीएम के एक अन्य चित्र का आधार मूल्य 2 लाख रुपये है। नीलामी राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा डिजाइन किए गए एक ऑनलाइन पोर्टल पर आयोजित की जा रही है और सभी के लिए खुली है।

एनजीएमए के एक अधिकारी ने कहा कि पिछली बार की बोली उनके आरक्षित मूल्य से कई गुना अधिक थी, लेकिन कुल राशि का खुलासा नहीं किया। एक अधिकारी ने कहा कि बीएमडब्लू की एक लकड़ी की प्रतिकृति ई-नीलामी में बेची जाने वाली सबसे महंगी स्मृति चिन्ह थी, जिसमें 5 लाख रुपये थे।

Top Stories