Monday , July 16 2018

6 साल बाद पाकिस्तान लौटीं मलाला, तालिबानी हमले के बाद छोड़ा था देश

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई पाकिस्तान लौट गई हैं. तालिबानी आतंकियों द्वारा किए गए हमले के बाद यह पहली बार है जब वो पाकिस्तान पहुंची हैं. पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार मलाला गुरुवार की सुबह दुबई के रास्ते पाकिस्तान पहुंचीं. छह साल पहले 2012 में तालिबानी आतंकियों ने उन पर हमला किया था और उन्हें गोली मारी थी, इसके बाद उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया था और इंग्लैंड में रह रही थीं.

पाक मीडिया के मुताबिक, गुरुवार सुबह करीब 1:41 बजे पाकिस्तान के बेनजीर भुट्टो इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका विमान (अमिरात EK-614) उतरा. उनके पाकिस्तान आगमन पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. विमान से उतरने के बाद उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच एक स्थानीय होटल में ले जाया गया. सुरक्षा के मद्देनजर उनकी यात्रा का विवरण गुप्त रखा गया. गौर हो कि मलाला ने 2018 के जनवरी में दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में कहा था कि मुझे विश्वास है, मैं एक दिन पाकिस्तान जरूर जाऊंगी और अपने देश को देखुंगी.

बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी मलाला से मिलेंगें. जियो न्यूज के मुताबिक मलाला पारंपरिक पाकिस्तानी सलवार, कमीज और दुपट्टा पहने विमान से बाहर निकलीं. उनके साथ उनकी मां और उनके पिता भी एयरपोर्ट पर देखे गए. जानकारी के मुताबिक, मलाला अपने परिवार और मलाला फंड के सीईओ के साथ ‘मीट द मलाला’ कार्यक्रम में शामिल होंगी. वो चार दिनों तक पाकिस्तान में रहेंगी. गौर हो कि दुनिया भर में लड़कियों की शिक्षा के लिए मलाला ने मलाला फंड की स्थापना की है.

TOPPOPULARRECENT