Tuesday , December 12 2017

60 हजार पौधे लगाकर नई दिल्ली में TOI – हीरो के हरित अभियान का हुआ शुभारंभ

नई दिल्ली: पर्यावरण के संतुलन के महत्त्व पर बल देते हुए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् की सचिव, चंचल यादव ने कहा कि आज समय का तकाज़ा है कि हमे अपने पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने के लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि मानव जाति अपने व्यक्तिगत स्वार्थ के तहत वनों का दोहन निरन्तर कर रही है जिसके कारण न केवल मनुष्यों के लिए बल्कि समुचे प्राणीजगत के लिए खतरे की घंटी है।

यह बात सचिव महोदया ने आज टाइम्स आॅफ इंडिया(टीओआई) तथा हिरो के संयुक्त तत्वाधान मंे आयोजित वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत मदरट्रेरिसा क्रिसेंट रोड के समीप तालकटोरा गार्डन में पौधारोपण के उपरान्त संवाददाताओं को सम्बोधित करते हुए कही।

टीओआई – हिरो द्वारा आयोजित इस वृक्षारोपण अभियान के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् द्वारा 60 हजार पौधे तथा खाद, पानी एवं बागवानी विभाग के कर्मचारियों की सेवाए उपलब्ध कराई गई हैं। इस अभियान के अन्तर्गत 5 किलोमीटर लम्बे सरदार पटेल मार्ग एवं मदर ट्रेरिसा क्रिसेंट रोड के किनारो पर स्कूली बच्चों, एनजीओ, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद्, टीओआई और हिरो के कर्मचारियों तथा जनसाधारण द्वारा इस वृक्षारोपण में भाग लिया गया।

टीओआई – हिरो के इस अभियान की सरहाना करते हुए सचिव महोदया ने कहा कि पर्यावरण सन्तुलन को बनाए रखने की दिशा मंे यह एक महत्त्वपूर्ण कदम है तथा इसके दूरगामी परिणाम सकारात्मक होगें। उन्हानें कहा कि इससे न केवल नई दिल्ली क्षेत्र की हरित पट्टी मंे वृðि होगी बल्कि इससे राजधानी के वायुप्रदूषण में भी कमी आएगी।

उन्होंने कहा कि परिषद् द्वारा चालू मानसून के दौरान 10 लाख से भी अधिक पौधे रोपित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि परिषद् द्वारा नई दिल्ली क्षेत्र की हरित पट्टी को 48 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की दिशा में भरसक प्रयत्न किए जा रहे हैं ताकि नई दिल्ली क्षेत्र को प्रदूषण रहित तथा रहने योग्य बनाया जा सके।

श्रीमती यादव ने दिल्लीवासियों का आह्वाहन करते हुए कहा कि उन्हें पर्यावरण सन्तुलन को बनाए रखने के लिए आगे आना चाहिए तथा प्रत्येक व्यक्ति को हर वर्ष मानसून के अन्तर्गत एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए तथा उसकी देखभाल एवं रखरखाव अपने बच्चों की तरह से किया जाना चाहिए।

TOPPOPULARRECENT