70 वर्षीय मिर्था मुनोज़ ने दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क में 67 किमी रेस जीतकर मिसाल कायम की

70 वर्षीय मिर्था मुनोज़ ने दुनिया की सबसे खतरनाक सड़क में 67 किमी रेस जीतकर मिसाल कायम की

ला पाज : दक्षिण अमेरिका के तराई जंगलों से लेकर बर्फ से ढकी एंडीज की चट्टानों तक फैली घुमावदार दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें लगभग 11,000 फीट की ऊंचाई पर बोलिविया में स्थित हैं। ‘डेथ रोड’ के नाम से जाने जाने वाली इस सड़क पर हजारों लोगों की जान जा चुकी है लेकिन बोलीविया की 70 वर्षीय मिर्था मुनोज़ ने यहां 67 किमी (37 मील) स्ट्राइक रेस जीतकर मिसाल कायम कर दी है। कोहरा, बारिश और चट्टानें इस सड़क के मुख्य आकर्षण हैं।

मिर्था ने पांच साल पहले अपने इस जुनून की शुरुआत की थी। मिर्था ने बताया कि उनके बेटे की अप्रत्याशित मृत्यु से वे काफी दुख में थीं। तब उन्हें एक मनोवैज्ञानिक और उेर परिवार ने बाइक चलाने की शुरुआत की। जिसके बाद यह उनका जुनून बन गया।

वह बताती हैं कि डॉक्टर और परिवार की यह मुझे बताया … बाइक मेरे दर्द से गुजरने और पुनर्निर्माण के लिए मेरी मदद कर सकती है। रॉयटर्स से बात करते हुए उन्होंने बताया कि शनिवार दौड़ एक शिखर उपलब्धि है जिसका कोई मकसद नहीं है। उन्होंने स्ट्राइक रेस के बारे में बात करते हुए कहा, “यह एक खड़ी चढ़ाई है, जिसमें आपको ऊपर की तरफ लगातार बिना रुके चलते जाना है।

रेस के संस्थापकों में से एक, मुनोज़ का कहना है कि मिर्था अपने छह पोते-पोतियों के साथ बाइक की सवारी करने में अधिक आनंद लेती है, साथ वह स्वीकार करती है कि वह आशा रखती हैं कि, उनके पोते-पोतियों में से सबसे बड़ी अब 18 वर्ष की हो चुकी है, जल्द ही उनके ट्रैक में हिस्सा लेंगी।

Top Stories