Thursday , December 14 2017

8 रियास्तों ( राज्यों) में राय दही ( मतदान) बहैसीयत मजमूई पुरअमन ( कुल मिलाकर शांतीपूर्ण)

मुल्क भर की 8 रियास्तों ( राज्यों) में एक लोक सभा और 26 असेंबली हलक़ों (Assembly constituencies) के लिए ज़िमनी इंतेख़ाबात (उप चुनाव) के सिलसिला में आज राय दही (मतदान) हुई जो बहैसीयत मजमूई पुरअमन रही और बाअज़ मुक़ामात ( कुछ जगहों) पर संगबारी-ओ-मुख़्तलिफ़ सया

मुल्क भर की 8 रियास्तों ( राज्यों) में एक लोक सभा और 26 असेंबली हलक़ों (Assembly constituencies) के लिए ज़िमनी इंतेख़ाबात (उप चुनाव) के सिलसिला में आज राय दही (मतदान) हुई जो बहैसीयत मजमूई पुरअमन रही और बाअज़ मुक़ामात ( कुछ जगहों) पर संगबारी-ओ-मुख़्तलिफ़ सयासी ग्रुप्स कैडर में झड़पों के वाक़ियात पेश आए।

आंधरा प्रदेश में सबसे ज़्यादा तशद्दुद के वाक़ियात ( घटनायें) देखे गए। वोटों की गिनती 15 जून से शुरू होगी। झारखंड के असेंबली हलक़ा हत्या में सब से कम 38 फ़ीसद (%) राय दही हुई जबकि त्रिपुरा के असेंबली हलक़ा (निर्वाचन क्षेत्र) नलचर (एससी) में सबसे ज़्यादा 89 फ़ीसद (%)राय दही ( मतदान) रिकार्ड की गई।

चीफ़ इलेक्शन कमिशनर वी एस समपथ के कल जायज़ा हासिल करने के बाद उन की रास्त निगरानी में ये पहले इंतिख़ाबात ( चुनाव) थे। आंधरा प्रदेश में लोक सभा हलक़ा (क्षेत्र) निल्लोर के इलावा 18 असेबली हलक़ों में मतदान हुए।

इलाक़ा रायलसीमा में तशद्दुद के ज़्यादा वाक़ियात ( घटनायें) पेश आए। निल्लोर में 70 फ़ीसद और असेबली हलक़ों में 80 फ़ीसद राय दही ( मतदान) रिकार्ड की गई। मध्य प्रदेश में जहां ज़िमनी इंतिख़ाबात ( उप चुनाव) हुए, 72 फ़ीसद मग़रिबी बंगाल में 70 फ़ीसद, उत्तर प्रदेश 60 फ़ीसद, तमिलनाडू 70 फ़ीसद और महाराष्ट्रा में 58 फ़ीसद राय रिकार्ड की गई।

इलेक्शन कमीशन ने राय दही (मतदान)के पुरअमन इनइक़ाद ( आयोजन) पर इत्मीनान का इज़हार किया है।

TOPPOPULARRECENT