Wednesday , September 26 2018

गाय के पेट से निकली 80 किलो पॉलिथीन, घंटो चला ऑपरेशन

बिहार में एक गाय के पेट का ऑपरेशन कर 80 किलो प्लास्टिक वेस्ट निकाला गया। पटना वेटेनरी कॉलेज में हुए इस ऑपरेशन ने डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया। यह मामला बताता है कि सड़क पर पड़े कूड़े के ढेर से अपना पेट भरने वाले आवारा जानवरों के लिए पॉलिथीन कितनी खतरनाक है। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक 6 साल की गाय के पेट को साफ करने में 3 घंटे से भी अधिक समय लगा।

 ऑपरेशन करने वाली डॉक्टर्स की टीम को लीड करने वाले असिस्टेंट प्रफेसर डॉ. जीडी सिंह ने बताया कि गाय के पेट के चार हिस्सों में जमा मोटी पॉलिथीन को 3 घंटे में निकाला जा सका। सिंह ने कहा, ‘मेरी प्रफेशनल प्रैक्टिस के 13 साल के अनुभव में यह पहला मामला है जहां हमने गाय के पेट से 80 किलो पॉलिथीन वेस्ट निकाला है।’ डॉक्टर्स के मुताबिक गाय अभी स्वस्थ है।
दक्षिण पटना में एक गौशाला चलाने वाले गाय के मालिक दीपक कुमार ने बताया कि गाय पिछले कुछ दिनों से ठीक से खा नहीं रही थी। कुमार ने कहा, ‘गाय को हम खुले में चरने को छोड़ देते थे। जब गाय पूरी तरह से खाना छोड़ दिया तो हम उसे यहां लेकर आए।’ डॉ. सिंह का कहना है कि शहर और कस्बों में गाय को खुले में चरने को नहीं छोड़ना चाहिए। सिंह ने कहा, ‘लोगों को भी सड़क पर खाने वाले चीजें पॉलिथीन में बांध कर नहीं फेंकनी चाहिए, इससे पर्यावरण पर भी बुरा असर पड़ता है।’

गाय खाने को निगल लेती हैं और बाद में वापस मुंह में लाकर उसे चबाती हैं। चबाने के बाद वह फिर उसे पेट में भेजती हैं जहां चार चैंबर होते हैं। प्लास्टिक के इस तरह से पेट में जमा होने से गाय की जान भी जा सकती है।

TOPPOPULARRECENT