Monday , September 24 2018

तेलंगाना सोशल कल्याण के 80 स्टुडेंट्स DU में एडमिशन की पहली सूची में अपना नाम दर्ज कराकर इतिहास रचा

हैदराबाद : गरीबी और प्रतिकूल परिस्थितियों में उन्हें रोक नहीं सका। तेलंगाना सोशल कल्याण आवासीय शैक्षणिक संस्थान सोसाइटी (TSWREIS)और और तेलंगाना जनजातीय कल्याण आवासीय शैक्षणिक संस्थान सोसाइटी (TTWREIS)के 80 छात्र जो हाशिए वाले समुदायों से आते हैं और इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की पहली सूची में अपना नाम दर्ज कराकर इतिहास लिख दिए हैं।

अधिकांश छात्र गणित, भौतिकी, रसायन शास्त्र, राजनीति विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान और मानव विज्ञान में डिग्री पाठ्यक्रम में शामिल हो गए हैं। जिन कॉलेजों में वे शामिल हुए हैं उनमें हंसराज कॉलेज, हिंदू कॉलेज, मिरांडा हाउस, श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स और दौलत राम कॉलेज शामिल हैं।

देश भर के कई छात्रों के लिए, दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के लिए 95% से 99% तक के कट ऑफ अंकों के साथ एक कठिन कार्य है। इस वर्ष 95% से अधिक स्कोर करके, 80 छात्रों ने प्रवेश की पहली सूची में खुद के लिए जगह पाने की पुष्टि की है, जबकि अन्य 14 छात्र दूसरी लिस्ट में अपना नाम का लिस्ट निकलने की उम्मीद कर रहे हैं। पिछले साल, (TSWREIS)के केवल 12 छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त किया था।

वारंगल ग्रामीण से सौम्या एम, जिन्होंने हंसराज कॉलेज में बीएससी बॉटनी कोर्स में सीट हासिल की, ने कहा कि उन्होंने कभी भी हंसराज में आने का सपना देखा नहीं था।

वह बोली “मैं एक गरीब परिवार से हूं और मेरे माता-पिता दोनों किसान हैं। मैंने कभी सोचा नहीं कि मैं उच्च शिक्षा के लिए दिल्ली यात्रा करूंगी। उसने कहा, यह मेरे माता-पिता, शिक्षकों और समाज से प्राप्त कड़ी मेहनत और समर्थन के कारण सच हो गया है।

टीएसडब्ल्यूआरईएस और टीटीडब्ल्यूआरआईएस के सचिव डॉ आर एस प्रवीण कुमार ने कहा ” दिल्ली विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के लिए कई छात्रों को अभी और भेजना है। इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में शामिल छात्रों की संख्या में पांच गुना वृद्धि हुई है। हम स्टीरियोटाइप तोड़ना चाहते हैं और गरीब छात्रों को गरीबी में फंसना नहीं चाहिए

“उन्हें जो भी चाहिए उनके लिए यह एक अवसर है और वे किसी भी क्षेत्र में उंची उड़ान भर सकेंगे।” सोसायटी अब इस साल मेडिसिन में 87 और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में प्रवेश के लिए 10 का टारगेट रख रही हैं।

TOPPOPULARRECENT