Tuesday , January 23 2018

फातमा सामोरा “फीफा” की पहली महिला महासचिव

मक्सिको: फातिमा सामोरा को फीफा की महिला महासचिव चुने जाने पर उसने इतिहास रच दिया है, फातिमा सामोरा फीफा की पहली महिला सचिव हैं. फीफा प्रेसीडेंट जियानी इन्फेन्टिनो ने मैक्सिको सिटी में सालाना कांग्रेस में उनकी नियुक्ति की घोषणा की है.
Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये
फातिमा समोरा फातमा अभी तक यूएन में सेनेगल की राजनयिक थीं. फीफा ने फातिमा सामोरा को इस पद के लिए नियुक्त करके यह ऐतिहासिक फैसला फीफा की कांग्रेस में किया है. फातिमा सामोरा 54 साल की हैं और वह फुटबॉल जगत काफी मुतास्सिर हैं और फुटबाल से संबंध रखती हैं. फातिमा ने 21 सालों तक यूनाइटेड नेशंस में काम किया है. फिलहाल फातमा नाइजीरिया में संयुक्त विकास कार्यक्रम से भी जुड़ी हैं.

फीफा के अध्यक्ष गीयानी इन्फेन्टिनो कहते हैं कि ‘अपने संगठन की पुनर्निर्माण और पुनर्वास प्रयासों में फीफा के लिए महत्वपूर्ण है कि नए दृष्टिकोण शामिल किए जाएं।

‘उन्होंने टीम बनाने और उसके नेतृत्व और संगठनों के प्रदर्शन में सुधार लाने में अपनी योग्यता साबित की है। फीफा के बारे में महत्वपूर्ण बात यह है कि वह समझती हैं कि पारदर्शिता और जवाबदेही किसी भी जिम्मेदार संगठन में केंद्रीय हैसियत रखते हैं। ‘

फातिमा समवर्ती पद की पुष्टि से पहले उनकी क्षमता का एक परीक्षा भी होगी। वह अब नाइजीरिया में संयुक्त राष्ट्र के साथ जुड़े हैं और उन्हें चार भाषाओं में महारत हासिल है।

फातिमा समवर्ती ने साल 1995 में रोम से विश्व खाद्य कार्यक्रम के वरिष्ठ रसद अधिकारी के रूप में संयुक्त राष्ट्र में अपने कैरियर शुरू किया था और नाइजीरिया सहित छह अफ्रीकी देशों में बतौर निदेशक कर्तव्यों का आयोजन दे चुकी हैं।

उनका कहना है, “यह मेरा लिए एक आश्चर्यजनक दिन है, और मैं इस पद के लिए गर्व महसूस करती हूं। ‘

TOPPOPULARRECENT