Monday , April 23 2018

85 वर्षीय मरीज की ओपन हार्ट सर्जरी कामयाब, डाक्टरों को दी मुबारकबाद

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयु) के जवाहरलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज (जेएनएमसी) के कार्डियोथेरोसिक सर्जरी विभाग ने 85 वर्षीय एक मरीज की कॉरोनियरी ऑर्टरी बाई पास ग्राफ्टिंग (सीएबीजी) करके एक नया मुकाम तय किया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अलीगढ़ के 85 वर्षीय मरीज अहमद अली को खाने के बाद सीने में दर्द और थकान की शिकायत के बाद मेडिकल कॉलेज के ऑपीडी में लाया गया था। जांच में पता चला कि मरीज की दिल की सभी धमनियों में रुकावट है, जिसके लिए उन्हें ऑपीडी नंबर 11 में रेफर किया गया और फिर ओपन हार्ट सर्जरी की गई।

सर्जरी करने वाले डॉक्टरों की टीम में कार्डियोथेरोसिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर एम्एच बेग, डॉक्टर मो. अजीम हुसैन, डॉक्टर मामून करीमी इत्यादि शामिल थे।
इस कामयाब सर्जरी के बाद प्रोफ़ेसर एम्एच बेग ने बताया कि जेएनएमसी में ओपन हार्ट सर्जरी प्राथमिकता के आधार पर की जा रही है। उनहोंने कहा कि 85 वर्षीय मरीज का ऑपरेशन करना एक चुनौती था जिसे डॉक्टरों ने स्वीकार किया और कामयाबी के साथ मरीज का ऑपरेशन किया।

उधर जेएनएमसी के प्रिंसिपल और डीन प्रोफ़ेसर एस सी शर्मा ने सर्जरी में शामिल सभी डॉक्टरों का इस कामयाबी पर मुबारकबाद देते हुए कहा है कि जेएनएमसी, एएमयु के लिए गर्व की बात है कि यहाँ दिल की इलाज की बुनियादी सुविधाएं मौजूद हैं।

TOPPOPULARRECENT