Monday , July 23 2018

क्या गुजरात चुनाव में मशीन के साथ फिर हुई छेड़छाड़, अधिकारी गाड़ी में भूल गये EVM!

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। गुजरात के नर्मदा जिले के डेडियापाडा विधानसभा क्षेत्र के बूथ अधिकारी पहले चरण के चुनाव के दौरान एक  वीवीपीएटी ईवीएम मशीन गाड़ी में ही भूल गए।

जानकारी के अनुसार, गाड़ी के चालक और कुछ स्थानीय नेताओं ने तीन अलग-अलग बैग में ईवीएम को ले जाते हुए देखा। जिसके बाद मशीन को नर्मदा जिला मुख्यालय राजपीपला लेकर आए। यह जानकारी खुद एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी।

जानकारी के अनुसार, जिलाधिकारी और निर्वाचन अधिकारी ने दावा किया कि ईवीएम अतिरिक्त था और डेडियापेडा (एसटी) का इस्तेमाल चुनाव में नहीं हुआ था। अधिकारी के मुताबिक ईवीएम उन छह अतिरिक्त इकाइयों में शामिल था, जिन्हें शनिवार को डेडियापाडा तालुका के कंजल गांव में भेजा गया था।

निर्वाचन अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कंजल और पांच आसपास के गांवों में इस्तेमाल छह ईवीएम के साथ हमने छह अतिरिक्त ईवीएम भेजे थे ताकि अगर कोई तकनीकी समस्या आती है। तो उसे तुरंत दूर किया जा सके। क्षेत्रीय चुनाव अधिकारी चुनाव के बाद राजपीपला में इन सभी ईवीएम को सौंपने वाले थे।

उन्होंने कहा कि अधिकारी ईवीएम को जीप में ही भूल गए और लौटने पर शेष ईवीएम को यहां कल रात केंद्र पर सौंप दिया। जीप का चालक डेडियापाडा से लौटने के बाद जीप में ईवीएम को देखा और डेडियापाडा के कुछ स्थानीय नेताओं को सूचित किया।

अधिकारी ने कहा कि घटना के बारे में वह चुनाव आयोग को रिपोर्ट सौंप चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह अतिरिक्त ईवीएम था जिसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं हुआ। जानकारी के अनुसार, चुनाव अधिकारियों की इस बड़ी लापरवाही के संदर्भ में कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जा चुका है।

TOPPOPULARRECENT