Saturday , July 21 2018

VIDEO में देखें ऑडी एयरबस की फ्लाईग टैक्सी : आकाश और जमीन में कहीं भी यातायात करवाने में सक्षम

आश्चर्यजनक तस्वीरों ने सेल्फ ड्राइविंग टैक्सी के लिए ऑडी के विजन का खुलासा किया है जो आपको यात्रा के लिए कहीं से भी उठाएंगे और फिर आपको गंतव्य स्थान तक पहुंचा देंगे, भूमि और वायु दोनों जगहों पर। पॉप अप नेक्सट के नाम से जाना जाता है। इस मॉड्यूलर सिस्टम में दो सीटर बैठने के लिए जगह होते हैं जो सड़क पर एक कार के रूप में काम करता है और हवा में ड्रोन द्वारा सवार व्यक्ति को गंतव्य स्थान तक ले जाया जा सकता है, जब ट्रैफीक जाम हो और यातायात कफी भीड़-भाड हो तब तो यह आपके लिए यह तकनीक का वरदान है।

पॉप-अप नेकस्ट सिस्टम पहले एयरबस द्वारा शुरू की गई थी और जर्मन ऑटो फर्म ने अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, स्वचालित मॉड्यूलर डिजाइन पर अपनी अनूठी डिजाईन पेश किया है। ऑडी का कहना है कि भविष्य में टैक्सियों को उड़ान भरने के लिए यह प्रणाली एक उद्योग मानक बन सकता है जिसका मानना ​​है कि यह 2024 और 2027 के बीच यह प्रणाली आपके बीच आ जाएगी।

यह अवधारणा इंगोलस्टैदम स्थित कार निर्माता और इटली के मॉन्कलियरी, इटली में स्थित एक डिजाइन और इंजीनियरिंग कंपनी इलैक्ट्रैडिटिन के बीच एक साझेदारी का नतीजा है। मूल एयरबस पॉप.अप डिजाइन पिछले साल जेनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में दिखाया गया था।

इस वर्ष के शो में प्रेस पूर्वावलोकन के दौरान प्रणाली के ऑडी के संस्करण का अनावरण किया गया था, जिसका आयोजन स्विट्जरलैंड में 8 और 18 मार्च के बीच किया जा रहा था। यह आपको एक ऐप का उपयोग करके अपनी यात्रा बुक करने की अनुमति देता है। सिस्टम खुदबखुद समय पर, ट्रैफिक भीड़ को इग्नोर करते हुए आपके मांगों के आधार पर आपके स्थान पर पहुंच जायेगा। आपके जानकारी का प्रयोग करके, पॉप.अप सूचीबद्ध करता है कि आपकी यात्रा के लिए उचित कौन से विकल्प है – या तो जमीन, हवा या दोनों का संयोजन।

ऑडी की इस नये अवधारणा के अनुसार, यह सेल्फ टैक्सी सिस्टम प्रामाणिकता के लिए अपना चेहरा स्कैन करेगा और यात्रा की शुरूवात करेगा. यात्रा करते समय सामने के स्क्रीन पर डिस्प्ले लगा होगा जो आपके अनुसार मांगे गए जानकारी या सामग्री दिखाएगा। एक बार जब आप अपने गंतव्य तक पहुंच गए, तो कैप्सूल और हवाई वाहन वापस समर्पित रीचार्ज स्टेशनों पर वापस जाएंगे, जहां वे अपने अगले ग्राहक द्वारा बुलाए जाने की प्रतीक्षा करते हैं।

ऑडी बोर्ड के सदस्य और इटालडिजिन के अध्यक्ष डॉ बेर्न्ड मार्टेंन्स ने कहा, ‘रचनात्मकता की आवश्यकता है जहां शहरों और लोगों की विविध जरूरतों के लिए नई गतिशीलता की अवधारणाओं का संबंध है। ‘इटालडिज़िन अभिनव प्रौद्योगिकियों और क्रांतिकारी प्रोटोटाइप के लिए एक इनक्यूबेटर है। पॉप अप अगला एक महत्वाकांक्षी दृष्टि है जो भविष्य में हमारे शहरी जीवन को स्थायी रूप से बदल सकती है।

मॉड्यूलर प्रणाली में मोनोकोक कार्बन-फाइबर कोकून शामिल है, जो 8.5 फीट (2.6 मीटर) लंबी, 4.5 फीट (1.4 मीटर) ऊंची और 16 फीट (4.8 मीटर) चौड़ी है और दो लोगों को समायोजित कर सकता है। प्रमुख आंतरिक सुविधा में एक 49 इंच की स्क्रीन है, जिसका उपयोग आप वाहन के साथ भाषण और चेहरे की पहचान, आंख-ट्रैकिंग और संवेदनशील बटन स्पर्श के माध्यम से कर सकते हैं।

सेल्फ टैक्सी का यात्री कैबीन एक अलग जमीनी मॉड्यूल को जाव्याईट करके एक कार में बदल जाता है, जो कि एक बैटरी पर चलता है जो 60 मील प्रति घंटे (100 किमी) की एक गति पर एक सिंगल चार्ज पर 80 मील (130 किमी) की यात्रा कर सकता है। एक ड्रोन के जैसो मॉड्यूल, जो एक प्रभार पर 70 मील प्रति घंटे (120 किमी) तक की गति तक पहुंचने और 30 मील (50 किमी) तक की दूरी तक पहुंचने में सक्षम है, आप हवा के माध्यम से परिवहन कर सकते हैं

यह 14.4 फीट (4.4 मीटर लंबी), 2.8 फुट (0.8 मीटर) ऊंची और 16.4 फीट (5.1 मीटर) चौड़ी है, जिसमें 160 किलोवाट बिजली के इंजन द्वारा संचालित 5.8 फुट (1.8 मीटर) प्रोपेलर हैं। एयरबस का कहना है कि अगले 30 वर्षों में 10 लाख से अधिक लोग मेगा सिटी में रहेंगे। इसकी पॉप अप प्रणाली इन मॉड्यूलर, पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, शून्य उत्सर्जन अवधारणा वाहन प्रणाली है, जो इन भीड़ भरे महानगरों में यातायात की भीड़ को दूर करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

‘अगले वर्षों में जमीन परिवहन अगले स्तर तक पहुंच जाएगा और साझा और स्वायत्त होने से यह बहुआयामी हो जाएगा और तीसरे आयाम में जा सकता है।’

TOPPOPULARRECENT