94.6 हजार से अधिक लोग हुए कोविड-19 से रिकवर!

94.6 हजार से अधिक लोग हुए कोविड-19 से रिकवर!

कोरोना वायरस के मरीजों में लगातार बढ़ोतरी के बीच अब कुछ ऐसे संकेत नजर आने लगे हैं जिनसे पता चलता है कि भारत में कोरोना संक्रमण अपने ऊपरी स्तर पर है और यहां से और ज्यादा बढ़ने की आशंका कम है।

इंडिया टीवी न्यूज़ डॉट इन पर छपी खबर के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक रविवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में कमी आई है, शनिवार को जो आंकड़े जारी हुए थे उनमें एक्टिव मामलों में 3790 की कमी दर्ज की गई थी और आज रविवार को जारी हुए आंकड़ों को देखें तो एक्टिव मरीजों की संख्या 3140 घटी है।

लगातार दो दिन तक एक्टिव मामलों में कमी आना एक अच्छा संकेत समझा जा सकता है। देश में अब कोरोना के कुल एक्टिव मामले 10,10,824 हैं।

हालांकि अभी भी कोरोना वायरस के मामले जिस संख्या में आ रहे हैं वह कम नहीं है, दुनियाभर में किसी भी देश में रोजोना सामने आने वाले नए कोरोना मामलों में भारत सबसे आगे है।

पिछले 24 घंटों यानि शनिवार सुबह 8 बजे से लेकर रविवार सुबह 8 बजे के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 92605 नए मामले आए हैं और कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 5400619 हो गया है।

हालांकि कोरोना के नए मामले जिस संख्या में आ रहे हैं उससे ज्यादा लोग अब रोजाना ठीक हो रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 94612 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए हैं।

अबतक देशभर में कुल 4303043 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं और देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट 79.67 प्रतिशत हो गया है। नए कोरोना मामलों के मुकाबले ठीक होने वाले लोगों की संख्या अधिक होने की वजह से ही एक्टिव मामलों में कमी आई है।

हालांकि कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटों में 1133 लोगों ने देशभर में कोरोना की वजह से जान गंवाई है। कोरोना वायरस अबतक देश में 86752 लोगों की मौत का कारण बन चुका है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए देशभर में टेस्टिंग लगातार बढ़ाई जा रही है, शनिवार को देशभर में रिकॉर्ड 12.06 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और कुल कोरोना वायरस टेस्टिंग का आंकड़ा अब बढ़कर 6.36 करोड़ को पार कर चुका है। दुनियाभर में अमेरिका के बाद भारत में ही सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट हो रहे हैं।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 3.09 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 9.61 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

हालांकि पूरी दुनिया में 2.25 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 69.67 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 2.03 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है।

इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 45.28 लाख मामले सामने आए हैं और 1.36 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। रूस में भी 10.97 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 19 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है।

Top Stories