मुझे उन लोगों से बहुत प्यार मिला, जो मुझे बिल्कुल नहीं जानते थे: सोनाली बेंद्रे

मुझे उन लोगों से बहुत प्यार मिला, जो मुझे बिल्कुल नहीं जानते थे: सोनाली बेंद्रे

बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों के से एक सोनाली बेंद्रे मेटास्टिक कैंसर से पीड़ित है. सोनाली बेंद्रे ने 4 जुलाई 2018 को अपने सोशल मीडिया पर एक दिल छु लेने वाला पोस्ट करते हुए अपनी इस बिमारी के बारे में बताया. उन्होंने लिखा, “जब सब अच्छा चल रहा होता है, जिंदगी तभी आपको बहुत बड़ा झटका दे देती है. हाल ही में जांच के बाद मुझे यह पता चला है कि मुझे हाईग्रेड मेटास्टेटिस कैंसर है. इसकी उम्मीद मुझे कभी नही थी. जब मुझे लगातार दर्द हो रहा था तो उसके बाद मैंने इसकी जांच करवाई, जिसमें मुझे पता चला कि मैं कैंसर की बिमारी से जूंझ रही हूं, जिसने मुझे बहुत ही चौका दिया. इस समय मेरा परिवार और मेरे दोस्त मेरे साथ हैं और हर संभव तरीके से वह मेरा साथ दे रहे हैं. मैं खुद को बहुत ही सौभाग्यशाली मानती हूं, मैं उन सभी का शुक्रियाअदा करती हूं.

सोनाली बेंद्रे कैंसर के जानवर को उसकी हिम्मत और कृपा से हरा दिया। हां, बिग सी को इसका संपार्श्विक नुकसान हुआ है और वह जख्मी है, हालांकि, वह और भी सुंदर बन कर उभरी है। वह एक उत्तरजीवी है, जिसने कभी-कभी अपनी कहानी दुनिया के साथ साझा की है, कभी-कभी एक आंसू के साथ, एक हंसी के साथ। लेकिन लड़ाई को जारी रखने के लिए हमेशा दूसरों को ताकत की खुराक देना। विश्व कैंसर दिवस पर, अभिनेत्री और लेखिका ने अपनी परीक्षा, चढ़ाव, सीख और रहस्योद्घाटन के बारे में बताया। उनके बातचीत के कुछ अंश पढ़ें …

आपको मुंबई, में वापस आना बहुत अच्छा लगता है, और अब आप ठीक होने की राह पर हैं (पिछले साल, उन्हें उच्च श्रेणी के मेटास्टैटिक कैंसर का पता चला था, जिसके बाद वह इलाज के लिए न्यूयॉर्क गईं)। अब आपको बहुत अधिक आराम की जरूरत है, है ना? जैसे आपके सोशल मीडिया पोस्ट ने कहा #OneDayAtATime, क्या आप उस मंत्र का पालन कर रहे हैं?

एक समय था जब हमने सोचा था कि हमें कुछ और महीनों के लिए न्यूयॉर्क में रहना चाहिए, लेकिन फिर, मुझे जो जल्दी मौका मिला, मैं वापस भाग आई घर. यहीं पर मेरा परिवार है। आखिरकार, आपका मानसिक स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शारीरिक रूप से आपके साथ चल रहा है। मुझे वापस आने की जरूरत थी, मैं लगभग छह महीने तक दूर रही। दो महीने, मैं वापस आ गइ हूँ, और मैं मुश्किल से बाहर कदम रख पा रही हुं। फिर भी, मैं घर पर होने से ऊबी नहीं हूं। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैं वापस आ गइ हूँ! बेशक, एक बार जब आप घरेलू मैदान पर होते हैं, तो आप पुराने पैटर्न में वापस चले जाते हैं। मुझे खुद को समय पर एक दिन लेने के लिए याद दिलाना होगा, और धीमी गति से चलना होगा। मैं एक बहुत ही हैंडसम व्यक्ति हूं, इसलिए मैं खुद से कहना चाहती हूं कि अगर मुझे आज कुछ खास नहीं करना है तो घबराने की जरूरत नहीं है; मैं उन्हें अगले हफ्ते करूंगी। मुझे खुद को याद दिलाना होगा कि मेरे शरीर को फिर से सामान्य काम करने में कुछ समय लगेगा, हालांकि मुझे नहीं पता कि इस बिंदु पर कब होगा।

मुझे आपका एक ऑनलाइन पोस्ट न्यूयॉर्क से बहुत पसंद आया, जहाँ आपने कहा था कि आप बहुत सारी कहानियों में से हैं। प्रत्येक अपना अध्याय अलग-अलग तरीकों से लिखने की कोशिश कर रही है। “हमें कुछ ऐसी कहानियों और लोगों के बारे में बताएं, जिन्होंने आपके जीवन को छुआ …

मैं हमेशा परिवार और दोस्तों से घिरी रहती थी। एक तरफ, मैं आभारी हूं कि मेरे पास मेरे आसपास के लोग हैं, उसी समय, मैं चारों ओर देखती हूं कि लोगों की किस तरह की ताकत है। यह जीवन को आगे बढ़ाने और स्वीकार करने के बारे में है। एक और महिला थी जिसकी मुलाकात मैं अस्पताल में कैफ़े में करती थी, वह मेरे पास आई और कही कि उसे कुछ समय पहले ही स्तन कैंसर का पता चला था, और उसने सोचा कि उसकी दुनिया खत्म हो गई है। उसने कहा, ‘मैं मोपिंग कर रही थी और फिर मेरे पति ने मुझे आपके पोस्ट दिखाए। इससे मुझे लगा कि अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो मैं भी कर सकती हूं। मैं इससे लड़ूंगी और एक सामान्य जीवन जीऊंगी। ’ऐसी बहुत सी कहानियां हैं, जिन्हें मैं कभी नहीं भूलूंगा।

इसलिए, जब आप एक अलग देश में कैंसर से जूझ रहे थे, तब भी अनिश्चितता और दर्द के उन क्षणों में, आपने जीवन के प्रति एक नया दृष्टिकोण पाया। क्या आप ऐसा कहेंगे? क्या इस पूरे अनुभव ने आपको एक व्यक्ति के रूप में खोला है?

जब भी मैं कोई पोस्ट डालती हूं, मुझे संदेह होता है कि क्या मुझे इसे करना चाहिए, क्योंकि मुझे पता है कि मैं अपने जीवन का एक हिस्सा साझा कर रही हूं। NY जैसे शहर में, आप दुनिया भर के लोगों से मिलते हैं। और मुझे एक बात का एहसास हुआ कि हमारे आसपास बहुत प्यार और मानवता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, मुझे उन लोगों से बहुत प्यार मिला, जो मुझे बिल्कुल नहीं जानते। मैंने अपने सभी बाल खो दिए थे, इसलिए लोगों को स्पष्ट रूप से पता था कि मैं किसी उपचार से गुजर रही थी, और जिस तरह की संवेदनशीलता उन्होंने मुझे दिखाई, वह बहुत छू रही थी।

यह कैश काउंटर, किराना स्टोर या सैलून में कोई भी हो सकता है; उन्हें लगा कि मैं जीवन में कुछ कर रही हूं, इसलिए बस एक मुस्कान या एक मीठे हावभाव से फर्क पड़ा। और यहाँ, मैं सभी के साथ सोच रही हूँ … मेरा बच्चा किस दुनिया में रहने वाला है? आप ऐसी कहानियां सुनते हैं जैसे दुनिया में कोई प्यार नहीं है, चारों ओर बहुत नफरत है। लोग निंदक बन गए हैं.

लोग सनकी हो गए हैं और वे केवल एक-दूसरे से लड़ रहे हैं। जब मैं यह सब कर रही थी, गोल्डी (बहल, पति) और मैं बैठ गई और सोचा … हम किस बारे में इतने भयभीत हैं? दुनिया उतनी बुरी नहीं है जितनी लगती है। मुझे लगता है कि सहज रूप से, पहली चीज जो मनुष्य महसूस करता है वह है प्यार और एक दूसरे की मदद करने की आवश्यकता। लोगों से घृणा और न्याय करने जैसी बाकी चीजें करने के लिए, हमें वास्तव में अपने चरित्र से बाहर जाना होगा। हां, इन कहानियों ने मुझे जीवन के प्रति एक अलग दृष्टिकोण दिया, और मुझे पता है कि इससे सीखने के लिए बहुत कुछ है और वापस देने के लिए बहुत कुछ है। गोल्डी और मैं दोनों सहमत हैं कि जब हम किशोर थे, हम निडर थे। हमने सोचा कि पूरी दुनिया हमारे सामने है और हमें चिंता करने की कोई बात नहीं है। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, खासकर जब आप माता-पिता बन जाते हैं, तो आप भयभीत हो जाते हैं। मुझे लगता है कि हमारे लिए, हम अपनी किशोरावस्था में वापस आ गए हैं। हम फिर से निर्भय होकर लौट रहे हैं। हर बार जब मुझे डर लगता है, तो मैं अपने आप से कहती हूं कि मुझे निडर होना पड़ेगा, क्योंकि हम जिन कहानियों के बारे में बात कर रहे हैं, उनमें से कोई भी स्क्रिप्टेड नहीं थी। यह वास्तव में हुआ। तो अगर दुनिया में बहुत प्यार और नज़ाकत है, तो आपको विश्वास करना होगा कि सब अच्छा ही होगा।

बहुत सारे कैंसर से बचे लोग अक्सर अपने व्यक्तिगत परीक्षण और आघात के बारे में बात करने के लिए खुले नहीं होते हैं। कुछ साल पहले, जब आपने ‘द मॉडर्न गुरुकुल: माय एक्सपेरिमेंट्स विद पेरेंटिंग’ पुस्तक लिखी थी, तो आपने कहा था कि एक निजी व्यक्ति होने के नाते, अपने जीवन के अनुभवों को साझा करना कठिन है। और यहाँ आपने साझा किया, अपने दिल को खोला और बहादुरी से अपने जीवन के सबसे दर्दनाक दौर की कहानियों को साझा करना। क्या यह एक तरह से सुकून देने वाला था?

जब मैंने पोस्ट डालना शुरू किया, तब मुझे महसूस हुआ कि कैंसर बहुत विकराल है, और समाज के हर तबके के लोग बीमारी के साथ अपनी लड़ाई के बारे में मुझे लिखना शुरू कर देते हैं। मैंने लोगों को यह बताते हुए सुना है कि वे अपनी मां या परिवार के बाकी लोगों के बारे में जाने बिना ही इसके बारे में जान गए। बहुत सारे लोग हैं जो इसे छिपाते हैं और कोई आउटलेट नहीं है। मेरे लिए, क्योंकि मैंने इसे बाहर कर दिया था, इसलिए मुझे बहुत प्यार और समर्थन मिला। मैं खुद के बारे में न्यूयार्क में अकेले बैठकर और बिना किसी को पता चले इस डरावनी स्थिति से गुजरने की कल्पना नहीं कर सकती। मैं एक नर्वस मलबा बन गइ होती। लोग उससे वर्षों से गुजरे हैं और उनसे घृणा करते हैं। जितना मैं बाहर पहुँचा और लोगों के साथ अपनी कहानियाँ साझा की; मुझे एहसास हुआ कि मैं अकेली नहीं थी। यह सब अपने अंदर रखना और इसे किसी के साथ साझा नहीं करना, इससे भी बदतर है कि बीमारी आपको क्या कर सकती है। सोचें कि आप अपने दिमाग में क्या कर रहे हैं? आप अपने आप को बंद करके अपने मानसिक स्वास्थ्य पर हमला कर रहे हैं और आखिरकार, आपका मानसिक स्वास्थ्य वह है जो आपको इसके माध्यम से देखने वाला है।

बस यह जानने के लिए कि आप अकेले नहीं हैं और जिससे आप प्यार करते हैं वह आपको इस परीक्षा के माध्यम से देख सकता है। मेरे पास ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने कहा है कि मेरी पोस्ट ने उन्हें बहुत प्रेरित किया है। अभी भी बहुत सारे लोग हैं जो मुझे लिख रहे हैं। मेरे पास लोग न्यूयार्क में सड़क पर मुझे रोकते हैं, और कहते हैं, ‘मैं आपको गले नहीं लगा सकता, लेकिन आपकी पोस्ट पढ़ने के बाद, मैं अपने जीवन को एक अलग तरीके से देख रही हूं।’ हम वहां बीच में खड़े थे। सड़क, और निश्चित रूप से, मैं भावनात्मक रूप से नाजुक थी, मैं रो रही थी और वह रो रही थी, जबकि गोल्डी धैर्य से खड़े थे और हमें देख रहे थे।

अतीत में, आपने कहा है कि आपके पास एक अच्छा और गहरा हास्य है। क्या इस पर काम करते हुए यह काम आया?

मुझे लगता है कि हास्य इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है। मैं इसके माध्यम से हँसी, मैं इसके साथ हँसी। और मैं इस पर हंसता रहा। इससे निपटने का कोई और तरीका नहीं है। जब आप यह सब कर रहे होते हैं, तो लोग आपको बच्चे के दस्ताने के साथ व्यवहार करते हैं और यह कई बार काफी प्रफुल्लित करने वाला होता है। कुछ बातें हैं जो आप इतने लापरवाही से कहते हैं, लेकिन इस स्थिति में यह अजीब लगता है। जैसे मैंने किसी से कहा … इस दृश्य को देखो, यह मरना है। और फिर मैंने रोक दिया और कहा … हाँ, ठीक है, यह बहुत अच्छा है, लेकिन मेरा यह मतलब नहीं है। मुझे लगता है कि मैं अपनी शब्दावली बदल दूंगा। मुझे याद है कि सर्जरी के बाद, मैं कभी-कभी अस्पताल में अपने कीमोथेरेपी IV के साथ अपने हाथ में लेकर घूमता था, क्योंकि मैं लेटने से ऊब गया था। मेरे दोस्तों के पास मेरे कुछ मज़ेदार वीडियो हैं, जो वो सब करते हैं। मेरे बाल झड़ गए थे और मैं लगातार अपना सिर रगड़ रहा था। मेरे पास उन वीडियो में से एक है, जहां मेरा दोस्त मुझसे कह रहा है कि मैं लगातार अपना सिर रगड़ रहा हूं, और मैं चारों ओर घूमता हूं और उसे बताता हूं कि मैं वास्तव में ततड़ ततड़ पर नाच रहा हूं। वे हँसते हुए नीचे गिर गए। जब केमो चल रहा था, तब भी हम वीडियो देखते थे, मजाक उड़ाते थे और हंसते थे। मैंने खुद से कहा, मैं यहां बहुत पैसा खर्च कर रहा हूं, इसलिए मैं इसे NY में एक छुट्टी की तरह व्यवहार करूंगा, जिसमें थोड़ा सा केमो फेंका गया है। इससे निपटने का मेरा तरीका था।

अपने ऑनलाइन पोस्ट में, आपने कहा है कि आप सीखना चाहते हैं कि ‘नया सामान्य’ हो सकता है। क्या आप इसके माध्यम से अपना रास्ता ढूंढ रहे हैं?
नया सामान्य खोजना आसान नहीं है, यह बहुत कठिन है।

क्या आप जल्द ही किसी काम से वापस जाने की योजना बना रहे हैं?
मैं निश्चित रूप से काम पर वापस आ रहा हूं; मैं अपने जीवन के हर दिन अब काम करना चाहता हूं। मुझे नहीं पता कि मैं क्या करूंगा, इसलिए मैं वह खुला छोड़ रहा हूं।

Top Stories