Friday , January 19 2018

98 स्मार्ट सिटी में अपनी रांची भी, मरकज़ी हुकूमत ने दिए हिदायत

रांची : मरकज़ी हुकूमत ने मुल्क में स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 98 शहरों का सलेक्शन कर लिया है। इसमें रांची भी शामिल है। मरकज़ी शहरी तरक़्क़ी वज़ीर एम. वेंकैया नायडू ने जुमेरात को इसकी एलान की। स्मार्ट सिटी का फायदा लेने के लिए अब रांची को टॉप-20 शहरों में जगह बनानी होगी। इसके लिए रांची को सिटी चैलेंज रूट कंपीटिशन पास करना होगा। यह इम्तिहान 100 नंबर की होगी।

टॉप-20 : 100 नंबर लाने के लिए यह करने होंगे

शहर में अब तक हुए तरक़्क़ी काम, जेएनएनयूआरएम मंसूबा के तहत काम और दस्तयाब सहूलतों के सर्वे की बुनियाद पर 30 नंबर मिलेंगे। इसमें वॉटर सप्लाय, टैक्स कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट, शहरी सेक्युर्टी के लिए पुलिस फोर्स, सीसीटीवी वगैरह की निजाम शामिल हैं।

मरकज़ के पैनल में शामिल एजेंसी और एक बाहरी एजेंसी से शहर के मुस्तकबिल की मंसूबों और अमल की तजवीज तैयार कराना होगा। स्मार्ट सिटी के तीन मॉडल रिट्रोफिटिंग, रीडेवलपमेंट और ग्रीन फील्ड में से किसी एक मॉडल को अपनाते हुए मुस्तकबिल की मंसूबा बनानी होगी। हुकूमत का विजन, रिसोर्स जुटाने की मंसूबा और इंफ्रास्ट्रक्चर के तरक़्क़ी की तजवीज का भी जिक्र करना होगा।

एक्सपर्ट की तहक़ीक़ात के बाद मिलेंगे नंबर

मरकज़ के पास तमाम 98 शहरों की तजवीज जाएगा। इसका मूल्यांकन मुल्क और बाइरून मुल्क से चुने हुए एक्सपर्ट कमेटी करेगी। इसमें सबसे ज़्यादा नंबर लाने वाले 20 शहरों का सलेक्शन फर्स्ट फेज में होगा।

 

TOPPOPULARRECENT