Wednesday , November 22 2017
Home / Khaas Khabar / मिलिए, सबसे कम उम्र की पायलट आयशा अज़ीज़ से

मिलिए, सबसे कम उम्र की पायलट आयशा अज़ीज़ से

खेलने-कूदने वाली 16 साल की उम्र में आयशा देश की सबसे कम उम्र की पायलट बनी थीं। अब एक-दो दिन में उनको कामर्शियल पायलट का लाइसेंस मिल जाएगा और जल्द ही उनका यात्री विमान उड़ाने का सपना पूरा हो जाएगा।

वर्ली के एक बिजनसमैन की बेटी आयशा अजीज कहती हैं भारत की सबसे युवा पायलट होने के मुकाबले मैं इस बात से ज्यादा खुश हूँ कि मेरे बचपन का सपना पूरा होने जा रहा है। उन्हें 2011 में स्टूडेंट पायलट का लाइसेंस मिला था।

आयशा बड़ी उत्सुकता के साथ कहती हैं कि जब सुनीता विलियम्स वर्ली आईं थी तो मैं उनसे मिली थी। उनके साथ अपने अनुभवों को साझा किया था। आयशा अपनी कामयाबी का श्रेय पिता अब्दुल अजीज को देती हैं। हालाँकि जब आयशा के सबसे कम उम्र के स्टूडेंट पायलट बनने की खबर मीडिया में आई तो तमाम लोगों ने जश्न मनाया। लेकिन कश्मीर में कुछ रुढ़िवादी लोगों को यह ठीक नहीं लगा।

दसवीं पास करने के बाद उन्होंने फ्लाइंग स्कूल ज्वाइन किया। 16 साल की उम्र पार करने के तुरंत बाद नवंबर 2013 में उसने स्टूडेंट पायलट लाइसेंस हासिल कर लिया। लेकिन कुछ आर्थिक समस्याओं के कारण वे वाणिज्यिक पायलट का लाइसेंस नहीं हासिल कर पाईं। फिलहाल आयशा एकल इंजन सेसना 152 और सेसना 172 उड़ाती हैं।

TOPPOPULARRECENT