Monday , July 23 2018

सवाल और आलोचना करने पर मैं देशद्रोही बन जाती हूं: सोनम कपूर

राष्ट्रगान को लेकर सोशल मीडिया पर एक्ट्रेस सोनम कपूर को ट्रोल किया जा रहा है। कई लोगों ने उनकी देशभक्ती पर सवाल उठाया है। ट्रोल ब्रिगेड का कहना है कि उन्हें राष्ट्रगान नहीं आता इसलिए उन्होंने अपने लेख में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई जोड़ दिया।

दरअसल, सोनम को हिंदुस्तान टाइम्स में #LetsTalkAboutTrolls सिरीज के तहत शुक्रवार को छपे एक लेख के लिए ट्रोल किया जा रहा है।

लेख के जिस हिस्से को लेकर उन्हें ट्रोल किया जा रहा है, उसमें सोनम ने लिखा था, “मैं अपने देश से प्यार करती हूं। मगर आपमें से कुछ लोगों की तरह मैं कट्टर नहीं हूं। मैं इसलिए देशद्रोही बन जाती हूं क्योंकि मैं सवाल पूछती हूं या फिर आलोचना करती हूं। राष्ट्रगान सुने, उस लाइन को याद करें जो आपने बचपन में सुना था, ‘हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई…’।

ट्रोल करने वालों का कहना है कि सोनम कपूर ने राष्ट्रगान में हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई जोड़ दिया जोकि राष्ट्रगान में आता ही नहीं। इसके अलावा सोनम की देशभक्ति पर भी सवाल उठाया गया है। कहा गया कि काश सोनम कपूर के पिता ने उन्हें राष्ट्र गान रटाया होता।

इस तरह से बहुत सारे कॉमेंट उनके ऊपर किया गया है। लेकिन सच्चाई इसके एकदम विपरीत है।

दरअसल, यह सब कुछ ग्रामर की जानकरी नहीं होने के चलते हो रहा है। जो लोग ट्रोल कर रहे हैं उन्हें यह बात पता ही नहीं कि यह ग्रामेटिक्ली सही है। सोनम कपूर का लेख अगर पूरा पढ़ें, तो वहां मामला साफ नजर आएगा।

जैसे सोनम अपने लेख में लिखा है, “…..या फिर आलोचना करती हूं। राष्ट्रगान सुने, उस लाइन को याद करें जो आपने बचपन में सुना था, ‘हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई’।”

गौर से देखें तो सोनम के लिखे इस दोनों वाक्यों के बीच एक ‘फुल स्टॉप’ है, जो इन दोनों वाक्यों को अलग करता है। लेकिन ट्रोलर्स इस फुल स्टॉप को देखना भूल गए और गलती कर बैठे हैं।

अब ट्रोल ब्रिगेड के इन हरकतों से आहत होकर सोनम कपूर ने एक ट्वीट किया है। ट्वीट में उन्होंने कहा है, ”मेरे लेख पर ऐसी कमाल की प्रतिक्रिया देने के लिए शुक्रिया! ट्विटर और ट्रोलर्स, जिन्होंने ऐसी प्रतिक्रियाएं देकर मेरा प्वॉइंट सही साबित किया है।”

TOPPOPULARRECENT