Monday , September 24 2018

अदनान सामी ने पूछा, कुरान में कहां लिखा है संगीत हराम है?

मुम्बई। गायक अदनान सामी ने मुसलमानों से सवाल किया है कि संगीत कैसे हराम है? अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प सऊदी अरब में पारंपरिक नृत्य में शामिल हो गए। नृत्य के एक वीडियो क्लिप को साझा करते हुए पाकिस्तान के मूल के अदनान और अब एक भारतीय नागरिक हैं, ने रविवार को ट्वीट किया,प्रिय मुस्लिम मौलवियों आप सभी का दावा है कि संगीत इस्लाम में हराम है। यह सऊदी अरब का शाही नृत्य और गाना है! अब आपका फतवा कहां हैं?

 

 

 

अरे हाँ, और ट्रम्प भी वहां है। आप जानते हैं यह वही हैं जिन्होंने मुस्लिम देशों के अमरीका आने पर प्रतिबंध लगाया था। उनके अनुयायियों में से एक ने लिखा, यह उनका पारंपरिक अरबी नृत्य है। इस पर अदनान ने जवाब दिया, ओह तो ठीक है? यह अचानक ‘हलाल’ कैसे हो गया है? चुनिंदा सुविधा।

 

 

 

एक अन्य ने लिखा है कि प्रिय सामी, सऊदी कोई इस्लाम नहीं है। यदि आप इस्लाम को समझना चाहते हैं, तो कुरान को पढ़ें। आप खुद को कुरान में पा सकते हैं, संगीत हराम है। अदनान ने उनसे कुरान में सूरत या आयत दिखाने के लिए कहा जहां लिखा हो कि संगीत हराम है। कोई जवाब नहीं मिला।

 

 

 

एक व्यक्ति ने पूछा, संगीत आत्मा के लिए पोषक है, ये संगीतकारों या संगीत से संबंधित लोगों की बातें हैं, तो आप इसे क्यों साबित नहीं करते? अदनान ने कहा, हम इसे शांति और सद्भाव द्वारा साबित करते हैं।

 

 

 

चार साल पहले भी अदनान ने एक ऐसा ही सवाल पूछा था, जब फतवा ड्रमर फराह दीबा, गिटारवादक अनीका खालिद और गायक-गिटारवादक नामा नजीर के खिलाफ जारी किया गया था। उन्होंने ट्वीट किया था, अगर संगीत हराम है और कश्मीरी लड़की बैंड के खिलाफ फतवा जारी किया गया तो सऊदी अरब में राष्ट्रीय गान संगीत के साथ क्यों है?

TOPPOPULARRECENT