Sunday , April 22 2018

अफगानी बच्चे का नाम ‘डोनाल्ड ट्रम्प’ रखने से हड़कम्प मचा

काबुल। अपने बच्चे का नाम डोनाल्ड ट्रम्प रखने से काबुल का एक परिवार लोगों के निशाने पर आ गया है। गुलाबी गालों वाले इस बच्चे के माता-पिता ने अरबपति अमेरिकी राष्ट्रपति की सफलता को देखते हुए बेटे की कामयाबी की उम्मीद में यह नाम दिया जो अफगानिस्तान में सोशल मीडिया मंच में चर्चा में है।

अमेरिकी टाइकून के प्रशंसक सईद असदुल्ला पोया ने कहा कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने अपने तीसरे बच्चे के नाम पर अपनी पसंद पर रखने से सोशल मीडिया अकाउंट ‘अश्लील और अपमानजनक’ टिप्पणियों से भरा पड़ा है। कुछ फेसबुक प्रयोक्ताओं ने बेटे को ‘नास्तिक नाम’ रखने पर सईद को मारने की धमकी दी है, जबकि अन्य ने उस पर आरोप लगाया है कि वह अपने लड़के के जीवन को खतरे में डाल रहे हैं।

उनको सुझाव दिया गया है कि वह अमेरिका में शरण ले लें। सईद ने एएफपी को बताया कि मुझे नहीं पता था कि अफगान के लोग एक नाम के बारे में इतने संवेदनशील होंगे। सईद ने कहा कि किसी ने इस तस्वीर को ऑनलाइन पोस्ट किया है, जिससे वह अपने फेसबुक अकाउंट को बंद करने के लिए मजबूर हो गया। सईद के परिवार को वहां से जाने की धमकी दी है। वो कहते हैं जब मैं घर से बाहर जाता हूं तो मुझे डर लगता है।

डोनाल्ड ट्रम्प 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के कुछ महीनों पहले दिकुन्दी के मध्य प्रांत में यह बच्चा पैदा हुआ था, जहां सईद के माता-पिता और दादा दादी बादाम, गेहूं और मक्का का उत्पादन करते हैं। इस विवाद के बावजूद, काबुल में जनसंख्या पंजीकरण कार्यालय के एक वरिष्ठ सलाहकार रोहिल्ला अहमदजई के अनुसार डोनाल्ड के माता-पिता ने अपने बेटे को एक गैर इस्लामिक नाम देकर कानून नहीं तोड़ दिया।

उन्होंने कहा कि उनके पास अपने बच्चों को जो भी वे चाहते हैं, उसका नाम देने का कानूनी अधिकार है। सईद अपने परिवार की सुरक्षा, विशेष रूप से डोनाल्ड के बारे में चिंतित हैं। उन्होंने कहा, ‘यह संभव है कि उसे अपने सहपाठियों द्वारा परेशान किया जाए या पीटा जाए।

TOPPOPULARRECENT