तस्वीरें: अफगानिस्तान में फैशन शो, पारंपरिक वेशभूषा में रैंप पर आईं महिलाएं

तस्वीरें: अफगानिस्तान में फैशन शो, पारंपरिक वेशभूषा में रैंप पर आईं महिलाएं

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से 450 किलोमीटर दूर मजार-ए-शरीफ पर अफगान कल्चरल फैशन शो का आयोजन किया गया। इस इवेंट की सबसे ख़ास बात रही कि युवतियां यहां पारंपरिक वेशभूषा में रैंप पर आईं, लेकिन उनके साथ पुरुषों ने भी इस इवेंट में अपनी जोरदार पेशकश दी।

यहां सबसे हैरान करने वाली बात यह रही कि मजार-ए-शरीफ एक रिमोट एरिया है जहां किसी भी फैशन शो में महिलाओं का आना संभव नहीं था। ऐसे में सफलतापूर्वक इस इवेंट का होना सामाजिक बदलाव की तरफ इशारा करता है।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान पिछले कई सालों से आतंकवाद का सामना कर रहा है। वहीं यहां महिलाओं को भी ऊपर उठने का मौका नहीं दिया गया। बता दें कि इस फैशन शो का आयोजन क्रल्चर ग्रुप हकीकी द्वारा कराया गया था।

इस ग्रुप के प्रमुख अजमल हकीकी ने बताया कि इससे पहले भी काबुल में फैशन शो का आयोजन किया गया था। उन्होंने कहा कि, ‘अफगानिस्तान की तस्वीर युद्ध, दंगे, तालिबान, सुसाइड अटैक और धमाकों से जोड़ कर देखी जाती है।

हम शो से साबित करना चाहते हैं कि हमारा 5000 साल पुराना इतिहास है’ हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अफगानिस्तान में 87 फीसदी महिलाएं अनपढ़ हैं। वहीं यहां 70 से 80 फीसदी महिलाएं ऐसी हैं, जिनकी शादी 19 साल से कम उम्र में हुए है।

Top Stories