2019 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने बनाई जगह, रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड को हराया

2019 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान ने बनाई जगह, रोमांचक मुकाबले में आयरलैंड को हराया

अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेले गए बेहद रोमांचक मैच को अफगानिस्तान ने जीत लिया। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने 2019 विश्व कप में अपनी जगह भी बना ली है। साथ ही 2019 विश्व कप के लिए अब सारी टीमें तय हो गई हैं।

अफगानिस्तान को विश्व कप में पहुंचने के लिए 210 रन चाहिए थे। जो उसने 5 विकेट खोकर 49.1 ओवरों में बना लिए। अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे अशगर स्टैनिकजई। स्टैनिकजई ने चोटिल होने के बावजूद देश के लिए मैच जिताऊ पारी खेली।

स्टैनिकजई के लिए बार-बार फिजियो को मैदान पर आना पड़ रहा था लेकिन स्टैनिकजई ने बल्लेबाजी जारी रखी। स्टैनिकजई ने नाबाद (39) रन बनाए और टीम को 5 विकेट से जीत दिला दी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम की शुरुआत अच्छी रही। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज मोहम्मज शहजाद और गुलबादीन नैब ने पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े। दोनों ने अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

इसी बीच शहजाद ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। हालांकि अर्धशतक लगाने केबाद वो ज्यादा देर तक क्रीज पर ठहर नहीं सके और (54) रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद रहमत शाह ने नैब का साथ दिया और दोनों ने स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया।

अफगानिस्तान अच्छी स्थिति में नजर आने लग था। लेकिन तभी आयरलैंड ने पहले शाह (12) फिर नैब (45) के विकेट झटक लिए और वापसी कर ली। रही सही कसर मोहम्मद नबी (12) के विकेट ने पूरी कर दी। अब मैच बेहद रोमांचक हो चला था।

क्योंकि अफगानिस्तान पर रन रेट को बढ़ाने का भी दबाव बढ़ने लगा था। लेकिन अशगर स्टैनिकजई ने आखिरी ओवरों में तेजी से बल्लेबाजी की और अपनी टीम को ऐतिहासिक जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान की टीम ने 2019 विश्व कप में जगह बना ली।

इससे पहले आयरलैंड ने अफगानिस्तान के सामने जीत के लिए 210 रनों का लक्ष्य रखा था। आयरलैंड ने अपने कोटे के 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 209 रन बनाए।

आयरलैंड की तरफ से पॉल स्टर्लिंग ने सबसे ज्यादा (55), केविन ओ ब्रायन ने (41), नील ओ ब्रायन ने (36) रनों की पारी खेली। वहीं, अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने (3), दौलत जादरान ने 2 और मोहम्मद नबी ने 1 विकेट हासिल किया।

Top Stories