करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद अब कश्मीरी पंडितों ने रखी यह मांग, महबूबा मुफ्ती ने किया समर्थन!

करतारपुर कॉरिडोर खुलने के बाद अब कश्मीरी पंडितों ने रखी यह मांग, महबूबा मुफ्ती ने किया समर्थन!

पीपल डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की अध्यक्ष महबूब मुफ्ती ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) स्थित शारदा पीठ को खोलने की मांग को लेकर पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है। दरअसल, सिखों के धार्मिक स्थल करतारपुर कॉरिडोर के लिए रास्ता खुल जाने के बाद कश्मीरी पंडितों की मांग तेज हो गई है।

कश्मीरी पंडितों के संगठन “रूट इन कश्मीर” के प्रवक्ता अमित रैना ने कहा कि हम लोग लंबे समय से दर्शन के लिए शारदा पीठ को खोले जाने की मांग कर रहे है, ऐसे में करतारपुर कॉरिडोर खुलने से हम लोगों की उम्मीदें बढ़ गई हैं। रैना ने कहा कि हम अपनी मांग सरकार के पास फिर से रखेंगे और इसको लेकर हम लोग शुक्रवार को मीटिंग करने जा रहे है।

उन्होंने ने कहा कि हम लोग सरकार से फिर कहना चाहते हैं कि शारदा पीठ को जल्द से जल्द कश्मीरी पंडितों के लिए खोला जाए, क्योंकि जिस तरह से हिंदुओं के लिए बनारस महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है,उसी तरह कश्मीरी पंडितों के लिए शारदा पीठ महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है।

आस्था के केंद्र इस मंदिर तक पहुंचना और एक बार फिर से यहां पूजा करना कश्मीरी पंडितों की जिंदगी का सबसे बड़ा मकसद बन चुका है।
अपनी कुलदेवी तक पहुंचने के लिए वो एक बड़ी लड़ाई लड़ रहे हैं।
1947 यानी वो साल जब तक पाकिस्तान का कश्मीर के उस हिस्से पर (PoK) कब्जा नहीं था तब तक हर कश्मीरी पंडित कुलदेवी शारदा के दर्शन के लिए जाते थे।

शारदा पीठ में जयकारे गूंजते थे लेकिन पाकिस्तान ने जैसे ही कश्मीर के एक हिस्से पर कब्जा किया उस मंदिर का संपर्क हिंदुओं से खत्म हो गया। हालात ये है कि अब शारदा पीठ सिर्फ नाम के लिए मंदिर है क्योंकि वो खंडहर में तब्दील हो चुका है।

साभार- ‘ज़ी न्यूज़’

Top Stories