Thursday , August 16 2018

गुजरात- दलित ने अपने नाम में जोड़ा ‘सिंह’ तो ऊंची जाति वालों ने किया घर पर हमला, तनाव

सांकेतिक

गुजरात में दलित शख्स के नाम को लेकर ऊंची जाति के लोग नाराज हो गए और उसके घर पर हमला कर दिया। दरअसल,  गुजरात के अहमदाबाद जिले के ढोलका शहर में एक दलित युवक ने अपने नाम के आगे ‘सिंह’ शब्द को जोड़ दिया है जिसकी वजह से क्षेत्र में बवाल हो गया है। दरबार समुदाय के एक समूह ने कथित तौर पर दलित युवा के घर पर मंगलवार को हमला किया। कुछ दिनों पहले 22 साल के मौलिक जाधव ने फेसबुक पर लिखा था कि वह सिंह को अपने नाम के पहले शब्द में जोड़ रहा है। मौलिक जाधव विज्ञान संकाय से स्नातक पास है।

आमतौर पर गुजरात में सिंह शब्द को दरबार समुदाय के सदस्य अपने नाम में जोड़ते हैं। दलित युवा के अनुसार उसके घर पर दरबार समुदाय के कुछ लोगों ने हमला किया। जिसमें उसके परिवार के एक वृद्ध सदस्य को सिर में गहरी चोटें लगी हैं और उन्हें इलाज के लिए सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस का कहना है कि उन्होंने घटनास्थल पर टीम को भेज दिया है और परिस्थिति नियंत्रण में है।

अहमदाबाद (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक आरवी अंसारी ढोकला पहुंचे। उन्होंने कहा, ‘दलित और दरबार युवाओं के बीच विवाद हो गया था। उनमें दलित लड़के द्वारा सिंह उपनाम को अपने नाम के पहले अक्षर में जोड़ने को लेकर बहस हुई। हम एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया में हैं और हमने परिस्थिति को अपने नियंत्रण में कर लिया है।’

जाधव ने बताया, कुछ दिनों पहले मैंने अपने फसबुक पर लिखा था कि मैंने अपना नाम मौलिक से बदलकर मौलिकसिंह कर लिया है। मैंने ऐसा इसलिए किया क्योंकि मुझे लगा कि मैं स्वतंत्र हूं और जो चाहूं उसे अपने नाम के आगे लिख सकता हूं। मगर जैसे ही मैंने इसे फेसबुक पर लिखा कुछ दरबारी युवा मुझे फोन और सोशल मीडिया पर धमकी देने लगे। आज जब मैं बाइक चला रहा था तो 5-6 लोग कार में आए और मुझे रोका। उन्होंने मुझे थप्पड़ मारा और पीटने की कोशिश की। मैं किसी तरह उनसे बचकर निकल आया। इसमें दो लोग सहदेव सिंह वाघेला और यशपान सिंह हैं।

TOPPOPULARRECENT