एयर इंडिया का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, बीच रास्ते से लौटना पड़ा!

एयर इंडिया का पायलट निकला कोरोना पॉजिटिव, बीच रास्ते से लौटना पड़ा!

पायलट के कोविड-19 से संक्रमित होने का पता चलने के बाद एयर इंडिया ने दिल्ली से मॉस्को जाने वाले विमान को शनिवार सुबह आधे रास्ते से दिल्ली बुला लिया।

 

अमर उजाला पर छपी खबर के अनुसार, यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। उन्होंने कहा, ‘ए320 विमान में कोई यात्री नहीं थे और यह वंदे भारत अभियान के तहत मॉस्को से भारतीयों को वापस लाने के लिए जा रहा था, तभी जमीन पर मौजूद हमारी टीम को अहसास हुआ कि एक पायलट कोरोना पॉजिटिव है।’ विमान के अंदर केवल क्रू सदस्य मौजूद थे।

 

अधिकारियों ने कहा, ‘विमान को तुरंत वापस आने के लिए कहा गया। यह शनिवार दोपहर 12.30 बजे वापस दिल्ली लौट आया। क्रू सदस्यों को क्वारंटीन (एकांतवास) किया गया है। भारतीयों को वापस लाने के लिए एयर इंडिया के दूसरे विमान को मॉस्को भेजा दिया गया है।’

 

विमान को फ्यूमिगेट किया जाएगा। विमान उज्बेकिस्तान के हवाई क्षेत्र में पहुंचा था जब अधिकारियों को पता चला कि विमान में सवार एक पायलट कोरोना की चपेट में है।

 

सूत्रों ने बताया कि टीम ने गलती से पायलट की पॉजिटिव रिपोर्ट को नेगेटिव पढ़ लिया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि रोजाना बहुत लोगों के जांच परिणामों को देखा जाता है। अकेले दिल्ली में रोजाना 300 क्रू सदस्यों के जांच परिणाम देखे जाते हैं।

 

यात्रियों के बिना विमान ने शनिवार सुबह उड़ान भरी थी। विमान के उड़ान भरने के दो घंटे बाद एक अन्य सदस्य ने क्रू सदस्यों की जांच रिपोर्ट को दोबारा चेक किया जिसमें पायलट के पॉजिटिव होने का पता चला जो गलती से मॉस्को जाने वाले विमान में सवार था। एयर इंडिया ने मामले को छुपाने की बजाए तुरंत विमान को दिल्ली वापस बुला लिया।

 

बता दें कि एयर इंडिया वंदे भारत अभियान के तहत कई उड़ानों को संचालित कर रहा है। सरकार ने इन उड़ानों को संचालित करने की अनुमति देने से पहले चालक दल के लिए कोरोना परीक्षण करना अनिवार्य कर दिया है।

Top Stories