इजरायल जाने वाले एयर इंडिया विमानों को सऊदी ने दी अपने आसमान से गुजरने की इजाजत : नेतन्याहू

इजरायल जाने वाले एयर इंडिया विमानों को सऊदी ने दी अपने आसमान से गुजरने की इजाजत : नेतन्याहू
Click for full image

सऊदी अरब की ओर से भारत और इजरायल के बीच एयर इंडियन की उड़ानों को अपने आसमान से गुजरने की मंजूरी दे दी गई है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात की पुष्टि की है। सऊदी अरब से यह राहत मिलने के बाद तेल अवीव से भारत आना आसान हो सकेगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के साथ वॉशिंगटन में मुलाकात के बाद इजरायली पत्रकारों से बातचीत में नेतन्याहू ने यह बात कही। उनकी इस बात पर सऊदी अरब के अधिकारियों या एयर इंडिया की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है। सऊदी अरब इजरायल को एक राष्ट्र के तौर पर मान्यता नहीं देता है। यदि वह इजरायल से 70 साल पुराना एयरस्पेस बैन हटाता है तो यह दोनों देशों के बीच रिश्तों की नई शुरुआत होगी।

पिछले महीने ही एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए सऊदी अरब होते हुए सप्ताह में तीन उड़ानों की घोषणा की थी। इस पर रियाद के उड्डयन विभाग ने कहा था कि फिलहाल एयर इंडिया की इजरायल जाने वाली उड़ानों को सऊदी अरब के आसमान से गुजरने की इजाजत नहीं दी गई है।

फिलहाल इजरायल एयरलाइंस की 4 साप्ताहिक उड़ानें मुंबई से तेल अवीव के लिए हैं। ये उड़ानें 7 घंटे में तेल अवीव पहुंचती हैं क्योंकि ये भारत के पूर्वी छोर से होते हुए इथियोपिया जाती हैं और फिर इजरायल पहुंचती हैं। ऐसा इसलिए करना पड़ता है क्योंकि सऊदी अरब के आसमान से उड़ान भरने की इजाजत नहीं है, जो इजरायल के लिए भारत से जाने का सीधा रास्ता है। इजरायली मीडिया के मुताबिक सऊदी अरब से मंजूरी मिलने के बाद भारत और इजरायल के बीच विमान सेवा का सफर दो घंटे से ज्यादा कम हो जाएगा।

Top Stories