इज़राइल के अवैध कब्जे वाले क्षेत्र में घर किराया लगाने से Airbnb कंपनी के इंकार पर अमेरिकियों ने किया मुकदमा

इज़राइल के अवैध कब्जे वाले क्षेत्र में घर किराया लगाने से Airbnb कंपनी के इंकार पर अमेरिकियों ने किया मुकदमा

तेल अविव : 19 नवंबर को गैरकानूनी कब्जे वाले वेस्ट बैंक में घर को किराए पर प्रतिबंध लगाने के कंपनी के फैसले पर 18 अमेरिकियों के एक समूह ने Airbnb पर मुकदमा दायर किया। फेयर हाउसिंग एक्ट धर्म के आधार पर अभियुक्तों के खिलाफ भेदभाव का आरोप लगाया गया है। अभियोगी ज्यादातर दोहरी अमेरिकी-इज़राइली नागरिक हैं जिनके पास वेस्ट बैंक में इजरायली बस्तियों में संपत्ति है और Airbnb को होस्ट किया गया है; कुछ अन्य अमेरिकी नागरिक हैं जो वहां घर किराए पर लेना चाहते हैं या पहले से ही हैं।

Airbnb इज़राइल में घर किराए पर लेने के साथ-साथ पूर्वी जेरूसलम और गोलान हाइट्स में भी घरों को किराया लगाता था जो कि संयुक्त राष्ट्र ने इन क्षेत्रों को अवैध रूप से इजरायल द्वारा कब्जा कर लिया गया क्षेत्र मानता है। कंपनी का कहना है कि वर्तमान में Airbnb के पास तेल अवीव, जेरूसलम और इज़राइल के अन्य हिस्सों जैसे 20,000 से अधिक मेजबान हैं।

ह्यूमन राइट्स वॉच ने 20 नवंबर को वेस्ट बैंक में Airbnb की लिस्टिंग पर एक रिपोर्ट जारी करने के लिए निर्धारित किया था, एक दिन बाद कंपनी ने इन क्षेत्रों में हटने का फैसला कर दिया था। क्योंकि ये क्षेत्र अवैध कब्जे वाले क्षेत्र हैं जो संयुक्त राष्ट्र संघ भी मानती है। रिपोर्ट के मुताबिक, Airbnb ने वेस्ट बैंक में अवैध रूप से कब्जे वाले बस्तियों में 139 किराये के विकल्प सूचीबद्ध किए थे। जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि मुकदमा “शूरत हादीन-इज़राइल लॉ सेंटर द्वारा आयोजित किया गया था।”

मामले में अभियुक्तों का प्रतिनिधित्व करने वाले शूरत हादिन के संस्थापक और निर्देशक निटसन दर्शन-लीटनर ने कहा, “Airbnb की नई भेदभाव नीति ने इसे नस्लवादी बीडीएस आंदोलन के लिए पोस्टर बच्चा बना दिया है,” बॉयकोट, विवेकमेंट और प्रतिबंध आंदोलन का जिक्र करते हुए दबाव डालना कंपनियां और सरकारें इजरायली कंपनियों और संस्थानों का बहिष्कार करने तक देश अंतर्राष्ट्रीय कानून का अनुपालन करती हैं।

उन्होंने कहा, “इन यहूदी अमेरिकी संपत्ति मालिकों को Airbnb के अपने घरों की ब्लैकलिस्टिंग से चौंका दिया गया था और कानूनी रूप से इस नई घृणास्पद नीति से लड़ने का इरादा कर लिया है।” इस वर्ष इजरायल से निर्वासित एक यहूदी अमेरिकी समर्थक बीडीएस कार्यकर्ता एरियल गोल्ड ने कंपनी की घोषणा के बाद रूसी न्यूज एजेंसी स्पुतनिक को बताया कि “इस गठबंधन और दुनिया भर में कार्यकर्ताओं के कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद कि Airbnb अब वेस्ट बैंक में इजरायली नस्लवाद से लाभ नहीं करेगा। ”

उन्होने कहा था कि “इजरायली बस्तियों न केवल अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अवैध हैं, बल्कि वे फिलिस्तीनियों के चेहरे पर दुर्व्यवहार करने वाले दैनिक मानवाधिकारों में सीधे योगदान देते हैं।” 19 नवंबर से, इजरायली सामरिक मामलों के मंत्री गिलद एर्डन मेजबानों को एक साथ बैन करने और Airbnb पर मुकदमा चलाने के लिए अमेरिकी गवर्नरों को पत्र लिखा था । बुधवार को, स्पुतनिक न्यूज ने बताया कि एरडन पांच अमेरिकी राज्यों में गवर्नरों के लिए प्रचार कर रहा था, जिनमें से चार कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए बीडीएस आंदोलन में भाग लेने के खिलाफ कानून हैं।

Top Stories