ऑनलाइन पेमेंट के कारोबार में उतरने की तैयारी कर रहा है एयरटेल और जीओ, पेटीएम को मिल सकता टक्कर

ऑनलाइन पेमेंट के कारोबार में उतरने की तैयारी कर रहा है एयरटेल और जीओ, पेटीएम को मिल सकता टक्कर
Click for full image

नई दिल्ली। दूरसंचार की दो सबसे बड़ी दिग्गज कंपनियां एयरटेल और जियो आॅनलाइन पेमेंट के कारोबार में उतरने का मन बना चुकी हैं। ऐसे में मोबाइल के जरिए डिजिटल पेमेंट करने वाली बड़ी कंपनी पेटीएम को अब कड़ी टक्कर मिलने वाली है।

बता दें कि अभी कुछ ही महीने पहले पेटीएम ने पेमेंट बैंक शुरू किया है। ऐसे में अब एयरटेल और जियो ने पेटीएम के पेमेंट बैंक को कड़ी चुनौती देने के लिए अपने मोबाइल यूजर्स और वितरण नेटवर्क का सहारा लेना शुरू कर दिया है।

जियो जल्द ही पेमेंट बैंक शुरू करने वाली है और इसके लिए बड़ी संख्या में कारो​बारियों से बातचीत जारी है। जियो की नजर देश के 3.3 करोड़ कारोबारी प्रतिष्ठानों पर है। इनमें से अधिकांश प्रति​ष्ठान डिजिटल लेनदेन का सहारा नहीं लेते हैं।

पेमेंट बैंक के लिए कंपनी अपना पूरा ध्यान खुदरा कारोबारियों पर लगा रही है। कंपनी उन 35 लाख सदस्यों को अपने पेमेंट बैंक से जोड़ना चाहती है, जो रिलायंस मार्कीट के माध्यम से कैश ऐंड कैरी सेवा का इस्तेमाल करते हैं।

पेटीएम ने हाल में शुरू हुए अपने मोबाइल भुगतान बैंक के बारे में किसी तरह की जानकारी देने से इनकार कर दिया। कंपनी ने बस इतना कहा कि इसके वॉलेट कारोबार के साथ 2.80 करोड़ लोग पंजीकृत हैं।

रिलायंस जियो और एयरटेल ने भी इस मुद्दे पर कुछ कहने से इनकार कर दिया। एयरटेल ने करीब एक साल पहले पेमेंट बैंक सेवा की शुरुआत की है और अब तक इसके 2.5 करोड़ ग्राहक हो चुके हैं।

कंपनी अपने 30 करोड़ एयरटेल ग्राहकों में एक बड़े हिस्से को पेमेंट बैंक सेवाओं से जोडऩा चाहती है। कंपनी के ग्राहक रोजाना 10 लाख लेनदेन करते हैं।

एयरटेल ने अपने 15 लाख एयरटेल फ्रैचाइजी स्टोरों को बैैंकिंग टचपाइंट में तब्दील कर दिया है, जहां इसके उपभोक्ता नकदी निकाल और इसे जमा कर सकते हैं।

Top Stories