थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए एलन मस्क ने बनाई किड-साइज सबमरीन

थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए एलन मस्क ने बनाई किड-साइज सबमरीन
Click for full image

कैलिफोर्निया: थाईलैंड की एक गुफा में फंसे 12 में से 6 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए स्पेस एक्स के सीईओ और टेस्ला कार के को-फाउंडर एलन मस्क मदद के लिए आगे आए हैं। उन्होंने एक किड-साइज सबमरीन तैयारी की है, जो गुफा में फंसे बच्चों को बाहर निकालने के लिए उनकी मदद करेगी। बता दें कि इससे पहले एलन मस्क ने वहां रेस्क्यू के लिए अपने इंजीनियर की एक पूरी टीम भेजी थी, जिसकी मदद से 6 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाले गये।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

जानकारी के मुताबिक, शनिवार को एलन मस्क ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी कि उनकी टीम बच्चों के साइज की एक सबमरीन तैयार कर रही है, जो थाईलैंड की गुफा में फंसे बच्चों की बाहर निकालने में मदद करेगी। इस सबमरीन में स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट के लिक्विड ऑक्सीजन स्थानांतरित करने वाले ट्यूब का पतवार के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। वजन में बहुत हल्की इसे दो गोताखोर आसानी से संकरे रास्तों से भी निकाल सकंगे।

मस्क ने यह भी बताया कि इस सबमरीन के फ्रंट में चार हैंडल लगे है और कुछ कुछ एयर टैंक भी है। सबमरीन के टेस्टिंग का वीडियो भी शेयर किया, जो लगभग अमेरिका से थाईलैंड के लिए रवाना होने को तैयार है।

बता दें कि थाईलैंड के उत्तरी क्षेत्र चियांग राय में पहाड़ के अंदर करीब 10 किमी लंबी गुफा में कुल 12 बच्चों की एक फुटबॉल टीम और उनके कोच फंस गए थे। इस गुफा में ये सभी 23 जून से फंसे हुए हैं, जिन्हें निकालने के लिए चीन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलियाई टीम रेस्क्यू में लगी हुई है।

Top Stories