अली फजल की फिल्म ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ नहीं जीत पाई ऑस्कर अवॉर्ड

अली फजल की फिल्म ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ नहीं जीत पाई ऑस्कर अवॉर्ड

भारतीय अभिनेता अली फजल और हॉलीवुड अभिनेत्री जूडी डेंच अभिनीत फिल्म विक्टोरिया एंड अब्दुल 90वें एकेडमी अवॉर्ड्स में यहां रविवार को ऑस्कर नहीं जीत सकी. फिल्म दो श्रेणियों में नामांकित हुई थी. सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए कोंसोलेटा बॉयल और मेकअप व हेयरस्टाइल के लिए डेनियल फिलिप्स और लू शेपर्ड नामित हुए थे. सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन का अवॉर्ड फिल्म ‘फैंटम’ के लिए मार्क ब्रिजेस ने जीता और मेकअप व हेयरस्टाइल का अवॉर्ड फिल्म ‘डार्केस्ट आवर’ के लिए कजुहिरो सुजी, डेविड मैलिनोवस्की और लूसी सिबिक को मिला.

इन फिल्मों ने जीता अवॉर्ड
ये पुरस्कार अभिनेत्री इवा मैरी सेंट ने पेश किए. वह 1955 में फिल्म ‘ऑन द वाटरफ्रंट’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर जीत चुकी हैं. स्टीफन फ्रीयर्स निर्देशित ‘विक्टोरिया एंड अब्दुल’ श्राबानी बासु के उपन्यास पर आधारित है. फिल्म में विक्टोरिया का किरदार जूडी डेंच ने और अब्दुल का किरदार अली फजल ने निभाया है. अली फजल की यह फिल्म आखिर तक पहुंचने के बाद भी ऑस्कर अपने नाम नहीं कर पाई. हालांकि, बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर की फिल्म द बिग सिक को भी ऑस्कर की एक कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है लेकिन देखना दिलचस्प होगा कि यह फिल्म ऑस्कर अपने नाम कर पाती है कि नहीं.

‘द शेप ऑफ वॉटर’ हुई है 13 कैटेगरी में नॉमिनेट
वहीं ऑस्कर की बात करें तो इसमें फिल्म ‘द शेप ऑफ वॉटर’ को सबसे ज्यादा 13 कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला है और फिल्म ने 2 कैटेगरी में अवॉर्ड जीत भी लिए हैं. इस फिल्म के डायरेक्टर Guillermo Del Toro को भी बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला है. इसके अलावा फिल्म ‘डार्केस्ट ऑवर’ के एक्टर गैरी ओल्डमैन को बेस्ट एक्टर और फ्रेंसिस मेक्डोरमेंड को फिल्म ‘थ्री बिलबोर्ड्स ऑउटसाइड इबिंग, मसूरी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता है.

Top Stories