Tuesday , September 25 2018

रूस में छाई ये मुस्लिम महिला, पुतिन के खिलाफ़ चुनाव लड़ने का किया ऐलान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को 46 वर्षीय मुस्लिम महिला ऐना गम्ज़ातोवा ने चुनौती दी है। गम्ज़ातोवा मार्च 2018 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन को टक्कर देंगीं। पुतिन फिर से इस चुनाव में किस्मत अजमाने जा रहे है।

वैसे पुतिन के सामने अन्य दलों ने भी चुनौती दी है। ऐना गम्ज़ातोवा ने शनिवार को डैगेस्टन की राजधानी मखाचला में सैकड़ों समर्थकों के बीच इसकी आधिकारिक घोषणा करते हुए फेसबुक पोस्ट में भी पुष्टि की।

गम्ज़ातोवा रूस के सबसे बड़े मुस्लिम मीडिया घराने से है और वह इस्लाम पर किताबें लिखने के साथ एक गैर सरकारी संस्था भी चलाती हैं। उनके पति, अक्मान अब्दुलाइव डैगेस्टन के मुफ्ती हैं। वह एक सूफी सम्प्रदाय से संबंधित है, जिसमें उनके हजारों अनुयायी हैं जिनके नेता सैद अफन्दी चिरकवी को साल 2012 में काकेशस में एक महिला आत्मघाती हमलावर द्वारा मारा दिया गया था।

उनकी उम्मीदवारी रूस के मुस्लिम समुदाय के बीच चर्चा का विषय बन गई है। कुछ लोग कहते हैं कि उन्हें अपने पति के बिना बाहर कदम नहीं उठाना चाहिए जबकि लोग उनके दृढ़ संकल्प की सराहना भी करते हैं।

मास्को में एक इस्लामवादी अनास्तासीया कोर्चागीना ने कहा कि वह अपने कानूनी अधिकार का उपयोग करने के लिए बहुत बहादुर है। वह रूस में मुस्लिम महिलाओं की छवि को बढ़ावा देने, गरीब, अतिप्राचीन और बहु-जातीय डैगेस्टेन की जरूरतों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए आगे आई हैं।

यहां तक ​​कि अगर वह हार जाती है, तो लोगों को पता चल जाएगा कि हिजाब में एक लड़की [कई मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले सिरकाफ जो अपने धर्म का हिस्सा हैं] केवल एक मां या एक महिला नहीं है, बल्कि एक शिक्षित, बुद्धिमान और सम्मानित महिला भी है।

 

TOPPOPULARRECENT