कुंभ आरंभ से पहले बदल जायेगा ‘इलाहाबाद’ का नाम, रखा जायेगा प्रयागराज!

कुंभ आरंभ से पहले बदल जायेगा ‘इलाहाबाद’ का नाम, रखा जायेगा प्रयागराज!
Click for full image

सीएम योगी आदित्यनाथ कुंभ 2019 की तैयारियों का जायजा लेने इलाहाबाद के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे। यहां सीएम योगी ने कहा कि गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों का संगम स्थल होने के नाते यहां सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं। अगर, सबकी सहमति होगी तो प्रयागराज के रूप में ही हमें इस शहर को जानना चाहिए।

इस बीच अखाड़ा परिषद की तरफ से एक प्रस्ताव आया है कि इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया जाए। इस प्रस्ताव पर राज्यपाल राम नाईक ने भी सहमति जताई है। उम्मीद की जा रही है कि कुंभ शुरू होने से पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया जाएगा।

सीएम योगी के साथ राज्यपाल राम नाईक, मंत्री सुरेश खन्ना और नंद गोपाल गुप्ता मौजूद रहे। इस दौरान इंडियन एयरफोर्स की तरफ से एयर शो कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एयर शो का आयोजन त्रिवेणी संगम के पास किया गया।

एयर शो कार्यक्रम में भारतीय वायु सेना की तरफ से आसमान में करतब दिखाया गया. इस करतब में कई पायलट ने जेट फाइटर के माध्यम से मेहमानों को सलामी दी। इस एयर शो को देखने के लिए संगम तट पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली। यह कार्यक्रम करीब एक घंटे तक चला।

वायुसेना की तरफ इस ‘प्रेरणादायी अभियान’ का संचान हर साल लोगों में प्रेरणा भरने के लिए किया जाता है। इस कार्यक्रम का मकसद जन समुदाय के मन में नीली वर्दी वाले सैनिकों के प्रति सामान्य जागरूकता की भावना को विकसित करना और देश के युवा वर्ग को भारतीय वायु सेना में भर्ती होकर देश सेवा के लिए प्रेरित करना है।

इस हवाई करतब में भाग लेने वाली टीमों में नौ हॉक विमानों वाली सूर्यकिरण एयरोबेटिक्स टीम, सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम, एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर टीम और आकाशगंगा डाइविंग टीम शामिल थी।

कुंभ शुरू होने से पहले इलाहाबाद में इस कार्यक्रम का आयोजन वायुसेना के प्रति पूरे देश का आत्मविश्वास और गौरव बढ़ाने के लिए किया गया।

Top Stories