एक्स्पोज हुआ ABVP, स्टिंग में बोला मैंने ही JNU में हिंसा के लिए जुटाए थे लड़के

एक्स्पोज हुआ ABVP, स्टिंग में बोला मैंने ही JNU में हिंसा के लिए जुटाए थे लड़के

दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में 5 जनवरी को हिंसा हुई थी. इस हिंसा के पीछे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और लेफ्ट के छात्र संगठन, दोनों ही पक्ष एक- दूसरे को जिम्मेदार बता रहे थे और खुद की जिम्मेदारी से इनकार कर रहे थे. इस बीच आजतक ने हिंसा को लेकर स्टिंग ऑपरेशन #JNUTapes किया और सब कुछ कैमरे में कैद हो गया.

स्टिंग को मिली बड़ी कवरेज

शुक्रवार की शाम को प्रसारित हुए इस “स्टिंग ऑपरेशन को व्यापक मीडिया कवरेज मिली है. मीडिया क्रिटिक वेबसाइट NewsLaundry ने इसे जेएनयू हिंसा को लेकर चल रही जांच के लिए इसे अहम बताया है, वहीं अन्य अखबारों और वेबसाइट्स ने भी इसे प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया है.

इस स्टिंग में फ्रेंच डिग्री प्रोग्राम के प्रथम वर्ष के दो छात्रों ने हिंसा में अपनी संलिप्तता की पुष्टि की और हिंसा की वीडियो फुटेज में खुद ही अपनी पहचान भी की. इनमें से एक अक्षत अवस्थी ने खुद को एबीवीपी का कार्यकर्ता बताया. इनमें से एक छात्र ने नकाबपोश भीड़ में से कई लोगों की पहचान भी उजागर की.

साथ ही, आजतक ने लेफ्ट के छात्र संगठन आईसा की एक कार्यकर्ता गीता कुमारी से भी बात की, जिसने विश्वविद्यालय के सर्वर को बंद करने में अपनी संलिप्तता स्वीकार की थी. हालांकि इसे मीडिया में ज्यादा कवरेज नहीं मिली है. स्टिंग के बाद दिल्ली पुलिस ने भी इसके टेप मांगे हैं ताकि उन्हें हिंसा की जांच करने में मदद मिल सके.

द टाइम्स ऑफ इंडिया, द हिंदू, द डेक्कन हेराल्ड, अमर उजाला, दैनिक भास्कर जैसे प्रमुख दैनिक समाचार पत्रों ने स्टिंग ऑपरेशन से जुड़ी खबरों को प्रमुखता से छापा. वहीं द क्विंट, द न्यूज मिनट, स्क्रॉल.इन और बीबीसी जैसी समाचार वेबसाइट्स ने भी इसे स्थान दिया.

toi_011220040242.jpgटाइम्स ऑफ इंडिया के दिल्ली संस्करण में छपी स्टिंग की खबर

कुछ प्रमुख समाचार पत्रों और वेबसाइट्स की हेडिंग्स

जेएनयू हिंसा मामले में नया मोड़, न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन से नए खुलासे और दावे- अमर उजाला

जेएनयू पर चैनल के स्टिंग में दावा- ABVP के सदस्यों ने की थी मारपीट- बीबीसी

टीवी स्टिंग में दावा, जेएनयू हिंसा में शामिल थे ABVP के लोग- एनबीटी

जेएनयू हिंसा/स्टिंग में दावा- यूनिवर्सिटी में हमला करने वाले एबीवीपी से जुड़े थे, लेफ्ट की भूमिका भी सामने आई – दैनिक भास्कर

जेएनयू हिंसाः नकाबपोश हमलावरों में शामिल थे ABVP के सदस्य, टीवी स्टिंग में दावा- लोकमत

Top Stories